अमेरिका : गैस पाइप लाइन में दर्जनों विस्फोटों के बाद 39 इमारतों में लगी आग, एक की मौत 10 घायल

0
121

वॉशिंगटन : अमेरिका के बोस्टन के करीब स्थित तीन कस्बों में आगे लगने तथा संदिग्ध गैस विस्फोटों के बाद बड़ी संख्या में लोगों को वहां से निकालने का काम चल रहा है। कई गैस विस्फोटों के चलते 39 इमारतों और घरों को जबरदस्त नुकसान पहुंचा है। जिसमे एक 18 साल के लड़के की मौत हो गई है जबकि 10 लोगों के जख्मी होने की रिपोर्ट है। लॉरेंस में लिओनेल रोंडन नाम के 18 वर्ष के किशोर की विस्फोट से मौत हो गई। उसे बोस्टन अस्पताल ले जाया गया लेकिन वहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

हुए 23 विस्फोट

घटना गुरुवार शाम 5 बजे के आसपास शुरू हुई, जब लॉरेंस, एंडोवर और नॉर्थ एंडोवर टाउन की इमारतों में कई विस्फोट मैसाचुसेट्स स्टेट पुलिस ने कहा कि कम से कम 23 विस्फोट हुए हैं, जो विभिन्न इमारतों व घरों में हुए हैं, हालांकि स्थानीय मीडिया ने बताया कि ज्यादातर विस्फोट आसपास के इलाकों में हुए हैं। सुरक्षाबलों ने स्थानीय निवासियों से गैस की गंध आने या आग पकड़ने का संदेह होने पर फौरन घरों को खाली करने का आग्रह किया है।

Image result for US: A fire in 39 buildings after a dozen explosions in the gas pipeline, one killed 10 wounded

आग बुझाने में लगीं दमकल की गाड़ियां

स्थानीय मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय अग्निशमन विभाग के प्रमुख माइकल मैन्सफील्ड ने कहा कि एंडोवर में 25 और 30 के बीच और लॉरेंस में कम से कम 18 अग्निशामक गाड़ियां आग को काबू करने में जुटी हुई हैं। एंडोवर पुलिस विभाग के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट एडवर्ड गाइ ने कहा कि यह एक तरह से किसी गैस से सबंधित मामला है। उन्होंने कहा कि हम लोगों से आग्रह करते हैं कि अगर उन्हें गैस की गंध आए तो वे घर से बाहर निकल जाएं और 911 पर संपर्क करें।

मैसाच्युसेट्स के गवर्नर चार्ली बेकर ने एक बयान में कहा कि वह “सक्रिय रूप से स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं।” साथ ही उन्होंने लोगों से अपील की कि वह स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें।

‘कारणों का अनुमान लगाना अभी जल्दबाजी’

पुलिस ने ट्वीट किया, “फिलहाल गैस लाइन का दबाव कम करने का काम किया जा रहा है और इसमें कुछ वक्त लग सकता है।” पुलिस ने कहा, “आस-पड़ोस के जिन इलाकों से गैस की गंध आ रही है उन जगहों को खाली कराने का काम जारी है। कारणों का अनुमान लगाना अभी बहुत जल्दबाजी होगी। स्थिति पर काबू पाने के बाद संयुक्त जांच कराई जाएगी।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here