पीएम मोदी की अंबेडकर जयंती के मौके पर श्रद्धांजली, बीजापुर में होगी ग्राम स्वराज्य अभियान की शुरुआत

0
151

नई दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी आंबेडकर की जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़ के बीजापुर में ‘ग्राम स्वराज्य अभियान’ की शुरुआत करेंगे। 14 अप्रैल से 5 मई तक चलने वाले इस अभियान में एससी, एसटी बहुल गांवों में सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए विभिन्न योजनाएं चलाई जाएंगी। इससे पहले दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू सहित अन्य नेताओं ने बाबा आंबेडकर जी को श्रद्धांजलि दी।

आपको बता दें कि एससी-एसटी की जनसंख्या वाले गांवों की संख्या देश में 21,058 है, जिसमें दलितों की संख्या 50 फीसदी से भी अधिक है। प्रधानमंत्री ने केंद्रीय मंत्रियों और भाजपा सांसदों को आदेश दिया है कि वह दलित बहुल गांवों में शिविरों का आयोजन करें। साथ ही वह समुदाय के विकास के लिए सरकार द्वारा बनाई गई महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाएं।

ग्राम स्वराज्य अभियान के तहत प्रधानमंत्री द्वारा शुरु की गई उज्जवला योजना, मिशन इंद्रधनुष, प्रधानमंत्री सौभाग्य योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचाई जाएगी। 24 अप्रैल को पंचायती राज दिवस भी इसी अभियान के तहत मनाया जाएगा। इस दिन राष्ट्रीय और ग्राम स्तर पर आयोजन किए जाएंगे। साथ ही इस दिन पीएम मोदी मध्यप्रदेश के मंडला में लोगों को संबोधित करेंगे जिसका सीधा प्रसारण सभी ग्राम सभाओं में किया जाएगा।

पीएम के दौरे को देखते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजामात किए गए हैं। इस दौरान अर्धसैनिक बलों, एसटीएफ, डीआरजी और जिला बल के जवानों को तैनात किया गया है। इसके अलावा ड्रोन, कैमरे और मानव रहित विमान भी इलाके में नजर बनाए रखेंगे। कार्यक्रम की सुक्षा में तैनात स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप के जवानों के मुताबिक 10 हजार से अधिक जवानों की क्षेत्र में तैनाती की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here