तीन तलाक पीड़ित महिलाओं और उनके परिवारों को कल इफ्तार देंगे नकवी

0
36

नई दिल्ली: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) पीड़ित महिलाओं के लिए कल इफ्तार का आयोजन करेंगे जिसमें इन महिलाओं के अलावा उनके परिवार के सदस्य भी शामिल होंगे।

नकवी के करीबी एक विश्वस्त सूत्र ने बताया, ‘‘कल मंत्री के आवास (7 सफदरजंग रोड) पर इफ्तार का आयोजन किया गया है। इस इफ्तार को मुख्य रूप से तीन तलाक पीड़ित महिलाओं के लिए रखा गया है। इसमें विभिन्न क्षेत्र में काम करने वाली मुस्लिम महिलाएं और तीन तलाक पीड़ित महिलाओं के परिजन भी शामिल होंगे।’’

सूत्र ने बताया कि इस इफ्तार के लिए करीब सौ महिलाओं को आमंत्रित किया गया है जिनमें कई तीन तलाक पीडि़त महिलाएं भी शामिल हैं। वैसे, यह पहली बार है कि सरकार के किसी मंत्री या भाजपा के किसी नेता की तरफ से विशेष तौर पर मुस्लिम महिलाओं के लिए इफ्तार का आयोजन किया जा रहा है।

मंत्री से जुड़े सूत्र ने कहा, ‘‘मेहरम के बिना हज पर जाने की इजाजत देने तथा बड़ी संख्या में अल्पसंख्यक बच्चियों को छात्रवृत्ति देने सहित कई ऐसे कदम उठाए गए हैं जो महिला सशक्तीकरण के लिए काफी अहम हैं। इसी क्रम में इस इफ्तार का आयोजन भी हो रहा है। इससे रमजान के पवित्र महीने में महिला सशक्तीकरण का एक बड़ा संदेश जाएगा।’’

सूत्र ने कहा, ‘‘नरेंद्र मोदी सरकार में ‘सबका साथ सबका विकास’ की भावना के साथ समावेशी विकास हुआ है और इसमें महिलाओं का विकास भी शामिल है।’’ तीन तलाक के मुद्दे पर भाजपा और खासकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी मुखर रहे हैं। इसके खिलाफ सरकार एक विधेयक भी लाई है, हालांकि अभी इसको सिर्फ लोकसभा में ही पारित किया जा सका है।

पिछले साल उच्चतम न्यायालय ने तलाक-ए-बिद्दत को ‘असंवैधानिक’ और ‘गैरकानूनी’ करार दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here