ये हैं दस देशों के मशहूर स्ट्रीट फ़ूड, नाम सुनते ही आ जाता है मुंह में पानी

0
749

नई दिल्ली: अगर खाने के शौकीनों की बात करें तो उनकी जुबान पर स्ट्रीट फूड का स्वाद हमेशा ही चढ़ा रहता है. भारत में तो स्ट्रीट फूड के लोग खासे दीवाने हैं. स्ट्रीट फूड का नाम सुनते ही लोगों की मुंह से पानी आने लगता है, लेकिन सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग स्ट्रीट फूड के खासे शौकीन रहते हैं.

किसी भी शहर या देशा का स्ट्रीट फूड उस जगह के संस्कृति को दर्शाता है. कई देश तो ऐसे हैं, जो अपने स्ट्रीट फूड के लिए ही जाने जाते हैं. यूं तो हर देश में लोगों की जुबान पर उस देश के स्ट्रीट फूड का स्वाद जरूर रहता ही है, लेकिन यह सच है कि अगर आपको किसी देश के जायके को जानना है या उस देश की संस्कृति के बारे में जानना हैं तो उस देश का स्ट्रीट फूड जरूर चखना चाहिए.

आज हम बात कर रहे हैं दुनिया के ऐसे 10 देशों की जिनके स्ट्रीट फूड वर्ल्ड फेमस हैं. इन देशों की सैर पर जाने वाले लोग भी इन स्ट्रीट फूड का मजा लिए बिना नहीं रह पाते हैं.

इंडोनेशिया का नासी कम्पूर
इंडोनेशिया के बाली में नासी कम्पूर नाम का स्ट्रीट फूड बहुत मशहूर है. यह एक मिक्स प्लेटर होता है, जिसे चावलों के साथ परोसा किया जाता है. ज्यादातर जगहों पर लोगों की पसंद पूछ कर यह प्लेटर तैयार करके दिया जाता है. इसमें कई तरह के ऑपशन्स होते हैं.

मलेशिया का सांबल सॉटोंग
मलेशिया में सांबल सॉटोंग नाम का स्ट्रीट फूड काफी फेमस है. इसे चावलों के साथ भी परोसा जाता है. यह काफी स्पाइसी होता है. मलेशिया में यह डिश केले के पत्ते पर सर्व की जाती है, जिससे इसके खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है.

चिली का हॉट डॉग
चिली में हॉट डॉग लोगों का फेवरेट स्ट्रीट फूड है. चिली में आपको हॉट डॉग की कई तरह की वैरायटी खाने को मिलती है. यहां के हॉट डॉग में जो मयोनीज डाली जाती हैं वह भी बहुत की स्वादिष्ट और अलग होती हैं.

चीन का डंपलिंग्स
भारत की तरह चीन में भी स्ट्रीट फूड की अनेकों वैरायटी है. यहां के स्ट्रीट फूड की लिस्ट काफी लंबी है, लेकिन ज्यादातर लोगों की पसंद चाइनीज डंप्लिंग्स हैं. यह दिखने में मोमोज की तरह ही होते हैं. कई तरह की वैरायटी में इन्हें तैयार किया जाता है. Dumplings का नाम आते ही लोगों को चीन याद आ जाता है.

इथोपिया का स्ट्रीट फूड कॉफी
इथोपिया में लोगों को खाने से भी ज्यादा कॉफी पसंद होता है. इथोपिया की काफी बेहद खास होती है और इसे पीने के लिए आपको काफी इंतजार भी करना पड़ता है, क्योंकि इसे बनाने में यहां काफी वक्त लगता है. कहते हैं कि यहां कि कॉफी का स्वाद कुछ ऐसा होता है कि इसे पीने वाला कभी भूल नहीं सकता. यहां कि कॉफी जैसा स्वाद दुनिया में कहीं और नहीं मिल सकता.

जापान का स्ट्रीट फूड ताकोयाकी
जापान का सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूड ताकोयाकी है. इसे यहां के लोग भी खाना पसंद करते हैं और जो लोग जापान घूमने आते हैं वो भी इसे बहुत शौक से खाते हैं. इसे ताजा ऑक्टोपस, सकुरा झींगा और अदरक के साथ तैयार किया जाता है.

सिंगापुर का हाइनानीज चिकन राइस
सिंगापुर में लोग हाइनानीज चिकन राइस खाना बहुत पसंद करते हैं. सिंगापुर की हर लोकल मार्केट में यह स्ट्रीट फूड आपको आसानी से खाने को मिल जाएगा.

मोमोज है नेपाल का स्ट्रीट फूड
नेपाल में मोमोज बहुत खाए जाते हैं. यूं तो भारत में भी कई तरह के मोमो मिलने लगे हैं, लेकिन खासकर नेपाल के मोमोज का स्वाद ही सबसे निराला होता है. मोमोज यहां का सबसे मशहूर स्ट्रीट फूड है जिसने अब भारत में भी अपनी एक अच्छी-खासी जगह बना ली है.

श्रिम्प रेड करी है थाईलैंड का स्ट्रीट फूड
थाईलैंड की सड़कों पर आपको लोग अक्सर श्रिम्प रेड करी खाते हुए मिल जाएंगे. अगर आप कभी बैंकॉक घूमने जाएं और वहां श्रिम्प रेड करी ना खाएं तो आपकी छुट्टियां मानो अधूरी हैं.

भारत का स्ट्रीट फूड आलू टिक्की
भारत अपने स्वाद और जायके के लिए जाना जाता है. यूं तो भारत में स्ट्रीट फूड की लाखों को वैरायटी हैं. हर शहर, हर राज्य, हर समुदाय का अपना एक अलग स्ट्रीट फूड है, लेकिन भारत की आलू टिक्की चाट इतनी मशहूर है कि यह विदेशों में भी बिकती है.