आज लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, इन बातों का रखें ध्यान

0
110

नई दिल्ली। वर्ष का दूसरा सूर्यग्रहण शुक्रवार (13 जुलाई) को लगने वाला है. आज लगने वाले इस सूर्य ग्रहण का असर भारत में आंशिक रहेगा, जिसकी वजह से इसका बहुत ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा. भारत समेत कई देशों में सूर्य ग्रहण को अशुभ माना जाता है. साल का दूसरा सूर्य ग्रहण करीब 1 घंटे तक रहेगा. भारतीय समयानुसार ग्रहण 7 बजकर 18 मिनट से शुरू होगा और 8 बजकर 13 मिनट तक रहेगा.

हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ कार्यों को वर्जित माना गया है. दरअसल ग्रहण के दौरान सूतक या सूतक काल एक ऐसा समय होता है, जब कुछ कार्य करने की मनाही होती है. क्योंकि सूतक के इस समय को अशुभ माना जाता है. सामान्यत: सूर्य व चंद्र ग्रहण लगने से कुछ समय पहले सूतक काल शुरू हो जाता है और ग्रहण के समाप्त होने पर स्नान के बाद सूतक काल समाप्त होता है. हालांकि वृद्ध, बच्चों और रोगियों पर ग्रहण का सूतक मान्य नहीं होता है.

सूर्य ग्रहण को देखने के लिए टेलिस्‍टकोप का ही इस्‍तेमाल करना चाहिए. सूर्य ग्रहण को देखने के लिए अल्‍ट्रावॉयलेट किरणों को रोकने की क्षमता वाले चश्‍में का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. गर्भवती महिलाओं को इस दौरान विशेष सावधानी की जरूरत होती है. उन्हें न तो सूर्य ग्रहण देखना चाहिए, और न ही इस दौरान घर से बाहर निकलना चाहिए.

क्या करें और क्या ना करें

1. ग्रहण के दौरान भोलेनाथ के नाम और मंत्रों का जाप करें.

2. ग्रहण लगने से पहले ही खाने-पीने की चीजों में तुलसी का पत्ता डाल दें. ऐसा माना जाता है कि ग्रहण के दौरान भोजन दूषित हो जाता है और इसे खाना नहीं चाहिए. अगर तुलसी का पत्ता डाल रखा है तो इसे आप ग्रहण के बाद भी खा सकते हैं.

3. ध्यान रखें कि ग्रहण के दौरान ना तो मंदिर में और ना ही घर में पूजा होती है और ना ही ग्रहण के दौरान तुलसी पत्ता के पत्ते तोड़े जाते हैं. भोजन में डालने के लिए तुलसी के पत्ते पहले ही तोड़कर रख लें.

4. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण के दौरान धारदार चीजें नहीं छूनी चाहिए और ना ही पत्ते, लकड़ियां, डाली आदि तोड़नी चाहिए. इससे मां और बच्चे दोनों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है.

5. ग्रहण के बाद पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें.

6. ग्रहण के दौरान खाना ना तो पकाएं और ना खाएं. घर में अगर बच्चा, बुजुर्ग या रोगी रहते हैं तो उनके लिए खाना पका सकते हैं और उन्हें खिला भी सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here