बिक गई सलमान खान से जुड़ी यह ऑनलाइन ट्रैवल कंपनी, 2323 करोड़ में हुआ सौदा

0
87

फिल्म स्टार सलमान खान से जुड़ी ट्रैवल कंपनी यात्रा ऑनलाइन इंक को अमेरिकी कंपनी Ebix इंक ने 2323.6 करोड़ रुपये में खरीद लिया है. सलमान खान इस कंपनी के ब्रांड एम्बेसडर हैं और मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी में उनकी करीब 5 फीसदी हिस्सेदारी है. हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि सलमान खान ने अपना हिस्सा बेचा है या नहीं.

यात्रा को खरीदने वाली अमेरिकी कंपनी Ebix बीमा, हेल्थकेयर, वित्तीय सेवाएं और ई-लर्निंग के कारोबार में है. यात्रा के शेयरों को खरीदने का यह सौदा 33.78 करोड़ डॉलर (2,323.6 करोड़ रुपये) में हुआ है. सौदे के तहत यात्रा का इबिक्स में विलय कर लिया जाएगा.

सलमान खान वर्ष 2012 में यात्रा के ब्रांड एम्बेसडर बने थे. इस विलय के बाद यह भारत की सबसे बड़ी ट्रैवल सर्विस कंपनी बन जाएगी. हालांकि भारत में यात्रा ब्रांड को बनाए रखा जाएगा. यात्रा ऑनलाइन के को-फाउंडर और सीईओ ध्रुव सारंगी ने स्टॉक एक्सचेंजों को बताया है, ‘हमें Ebix के साथ सौदे की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जिससे कि हमारे शेयरधारकों को दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली मल्टीनेशनल ऑन-डिमांड सॉफ्टवेयर और ई-कॉमर्स सर्विसेज कंपनियों में से एक से जुड़ने का फायदा मिलेगा.’

इसे सौदे को साल 2019 की अंतिम तिमाही तक क्रियान्वित कर लिया जाएगा. सौदे के मुताबिक यात्रा के हर शेयरधारक को Ebix का 0.005 शेयर हासिल होगा. Ebix की भारतीय सब्सिडियरी EbixCash ने साल 2018 में मुंबई की कंपनी मर्करी ट्रैवल्स और दिल्ली के लेजर कॉर्प को खरीदा था. लेकिन यह सौदा Ebix की भारत में अब तक की सबसे बड़ी डील है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फिल्म स्टार सलमान खान ने साल 2012 में यात्रा ऑनलाइन के साथ एक सौदा किया था जिसके मुताबिक वे इस कंपनी के ब्रैंड एम्बेसडर बने थे और इसके बदले यात्रा डॉट कॉम उनके एनजीओ बीइंग ह्यूमन को सपोर्ट करना तय किया था.

बीइंग ह्यूमन सलमान खान का एक एनजीओ है, जिसके द्वारा वह गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं. सौदे के मुताबिक यात्रा डॉट कॉम की वेबसाइट पर हुए हर ट्रांजैक्शन पर एक टोकन राशि बीइंग ह्यूमन को जाती है. इसके अलावा कंपनी की वेबसाइट पर बीइंग ह्यूमन के सामानों की बिक्री भी की जाती है.