2000 करोड़ खर्च होने के बाद भी सबसे महंगा गेम अभी भी अधूरा

0
71

वाशिंगटन। स्टार सिटीजन नाम के इस गेम को दुनिया का सबसे महंगा गेम बताया जा रहा है। दो हजार करोड़ रूपए इस पर अभी तक खर्च हो चुके हैं। लेकिन ये कब लांच होगा। इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है। साल 2012 में क्राउड फंडिंग वेबसाइट किकस्टार्टर पर एक वीडियो गेम के लिए फंड इकठ्ठा किया गया था। बताया गया था कि यह एक मल्टीप्लेयर ऑनलाइन गेम है, जो वर्ष 2014 में लॉन्च कर दिया जाएगा। इस गेम की जिम्मेदारी दुनिया के मशहूर गेम डिजाइनर क्रिस रॉबर्ट्स ने ली थी। क्रिस यह कैंपेन गेम की वेबसाइट पर भी चला रहे थे। क्रिस ने कहा था कि यदि 163.3 करोड़ रुपए (23 मिलियन डॉलर) जुटा लिया जाता है, तो फिर हमें किसी निवेशक की जरूरत नहीं होगी। उनका यह लक्ष्य 18 अक्टूबर 2013 को ही पूरा हो गया था। अब तक इस गेम के लिए करीब 2,045 करोड़ (288 मिलियन डॉलर ) रुपए जमा हो चुके हैं, जो अब तक किसी भी प्रोजेक्ट के लिए सबसे बड़ी क्राउड फंडिंग है।

गेम माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए है

बावजूद इसके गेम कब लॉन्च यह आज तक कोई नहीं बता पा रहा है, खुद क्रिस भी नहीं। इस गेम का नाम ‘स्टार सिटीजन’ है। यह एक स्पेस गेम है, जिसे मुख्यतौर पर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज के लिए बनाया जा रहा है। क्रिस का वादा है कि इसमें खिलाड़ियों को एक बड़ा ब्रह्मांड खेलने के लिए मिलेगा। इसके लिए “100 स्टार सिस्टम’ बनाए जाने हैं, लेकिन अभी तक एक भी पूरा नहीं हुआ है। क्रिस ने अब तक केवल दो ग्रह, नौ चांद और एक एस्टोरॉइड ही बनाया है। दूसरी तरफ तेजी से पैसा खत्म हो रहा है।

कैरेक्टर बदलने से लगा रहा समय

वर्ष 2017 में क्रिस के खाते में मात्र 14 मिलियन डॉलर (करीब 100 करोड़ रु.) ही बचे थे, बाद में उन्होंने फंडिंग से दोबारा पैसा जुटाया। हालांकि गेम पर नजर रखने वाले विशेषज्ञ कहते हैं कि ये कोई धोखा या फ्रॉड नहीं है, लेकिन यह मिस मैनेजमेंट है। क्रिस बार-बार गेम के फीचर बढ़ाते जा रहे हैं। वे खुद की टीम द्वारा बनाई गई चीजों से ही संतुष्ट नहीं हो रहे हैं और इसमें बहुत समय लग रहा है। उदाहरण के लिए गेम के लीड कैरेक्टर आर्टिस्ट को केवल पांच कैरेक्टर बनाने में करीब 17 महीने लग गए क्योंकि क्रिस बार-बार कैरेक्टर को बदला दे रहे थे।

11 लाख लोगों ने पैसा लगाया है

क्रिस की पत्नी और उनके भाई भी इस कंपनी में ही काम करते हैं। गेम में करीब 11 लाख लोगों ने पैसा लगाया है। गेम में देरी के चलते कई लोगों ने अपने पैसे वापस मांगने शुरू कर दिए हैं। अमेरिका में फेडरेल ट्रेड कमिशन को अब तक 129 शिकायत मिल चुकी है। इसमें लोगों ने कहा है कि उनके साथ धोखा हुआ है और वे गेम के नाम पर केवल अल्फा स्टेट के शुरुआती गेम को खेल पा रहे हैं। यह कब तक लॉन्च होगा उन्हें कोई नहीं बता पा रहा है।