पान खाने के फायदे जान रह जाएंगे हैरान, इन परेशानियों में है कारगर

0
107

सावन का महीना शुरू हो चुका है. इस महीने में खानपान का विशेष ध्यान रखना चाहिए. सावन के दौरान पान का इस्तेमाल भगवान शिव की पूजा के लिए होता है. बनारस का मघई पान काफी मशहूर है और इस पर एक गाना भी फिल्माया जा चुका है. एक ज़माना था जब पान के शौक़ीन लोग अपने साथ हमेशा पानदान रखा करते थे लेकिन अब ये रिवायत खत्म हो चुकी है. क्या आप जानते हैं पान में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में:

सर्दी जुकाम में फायदा:

बारिश के मौसम में अक्सर सर्दी जुकाम की समस्या लगी ही रहती है. ऐसे में पान के पत्तों का सेवन काफी फायदेमंद है. इसके लिए पान के पत्तों में सिंकी हुई हल्दी का एक टुकड़ा डालकर मुंह में रख लें और धीरे-धीरे चबाते रहें . इससे आपको राहत मिलेगी.

सूजन होगी दूर:

कई बार घंटों टाइपिंग की जॉब करने से उंगलियों में सूजन आ जाती है. ऐसे में पान के पत्तों को हल्का सेंक कर एक पट्टी की सहायता से उगलियों पर बांध लें. इससे धीरे धीरे उगलियों की सूजन जाती रहेगी.

पायरिया में होगा फायदा:

जिन लोगों के दांत में सडन और पायरिया की समस्या होती है उन्हें पान का सेवन करना चाहिए. इसके लिए पान में कपूर का छोड़ा सा पीस डालकर चबाते जाएं और फिर इसे बाहर थूक दें. भूलकर भी इसे अन्दर न निगलें.