आज शाम 7 बजे तक होगा टीम इंडिया के नए कोच का ऐलान, जानिये किसे मिलेगी कमान

0
96

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) ने टीम इंडिया के अगले कोच के लिए प्रक्रिया शुक्रवार को शुरू की .टीम इंडिया के नए कोच का इंतजार शुक्रवार 16 अगस्त शाम सात बजे खत्म हो जाएगा. टीम के मुख्य कोच के पद के लिए इंटरव्यू शुरू हो गए हैं. कपिल देव  की अगुआई में क्रिकेट सलाहकार समिति ये इंटरव्यू ले रही है. समिति के अन्य सदस्यों में पूर्व क्रिकेटर अंशुमन गायकवाड और पूर्व महिला क्रिकेट कप्तान शांता रंगास्वामी शामिल हैं. इस पद के लिए मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री, रॉबिन सिंह, लालचंद राजपूत , माइक हेसन टॉम मूडी और फिल सिमंस होड़ में हैं.

मुंबई में कोच पद के लिए शुक्रवार को शुरू हुए इंटरव्यू में सबसे पहले रॉबिन सिंह क्रिकेट सलाहकार समिति के समक्ष पेश हुए. रोबिन सिंह इंडियन प्रीमियर लीग की टीम मुंबई इंडियंस के कोच रह चुके हैं. इसके साथ ही सपोर्ट स्टाफ के नामों का ऐलान भी शुक्रवार को ही कर दिया जाएगा. सपोर्ट स्टाफ के लिए मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद इंटरव्यू ले रहे हैं. बीसीसीआई का कहना है कि उसके पास कोच पद और सपोर्ट स्टाफ के लिए 2000 से अधिक आवेदन आए थे.

हालांकि काेच पद चुनने के लिए बीसीसीआई का एक पैमाना ये भी है कि उक्त दावेदार ने कम से कम 30 टेस्ट और 50 वनडे खेले हों, लेकिन माइक हेसन के मामले में इस नियम को नजरंदाज किया गया है. हेसन ने कभी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन उन्होंने न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम को कई अहम सफलताएं दिलाईं हैं. इस बारे में बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने बताया है कि इस पैमाने को इसलिए नजरअंदाज किया गया है क्योंकि हमने इस पद के लिए अनुभव को भी तरजीह दी है.

वहीं लालचंद राजपूत ने दो टेस्ट और चार वनडे खेले हैं, लेकिन वे 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रह चुके हैं. छह दावेदारों में से तीन विदेशी कोच हैं हालांकि डंकन फ्लेचर की विदाई के बाद से बीसीसीआई ‌किसी विदेशी को भारतीय टीम का कोच बनाने के पक्ष में नजर नहीं आई है. कैरेबियाई सरजमीं पर भी टी20 और एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज में भारत ने दबदबे भरा प्रदर्शन किया है. साथ ही कप्तान विराट कोहली के सार्वजनिक समर्थन के बाद अगर शास्त्री को दोबारा यह जिम्मेदारी मिलती है तो अधिक हैरानी नहीं होगी.

सबसे अंत में इंटरव्यू देंगे रवि शास्‍त्री
टीम इंडिया के मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री वेस्टइंडीज दौरे पर गई भारतीय टीम के साथ हैं. टीम इंडिया ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 3-0 से जबकि इतने ही मैचों की वनडे सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली है. वनडे सीरीज का एक मैच बारिश के चलते नहीं खेला जा सका था. अब टीम को 22 अगस्त से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेना है. ऐसे में रवि शास्‍त्री का इंटरव्यू सबसे बाद में होगा. यह इंटरव्यू स्काइप के जरिये भी लिया जा सकता है. रवि शास्‍त्री ने भारत के लिए 80 टेस्ट और 150 वनडे खेले हैं.

शास्‍त्री का दावा इसलिए मजबूत
मौजूदा कोच रवि शास्‍त्री की अगुआई में टीम इंडिया ने 70 प्रतिशत अंतरराष्ट्रीय मैचों में सफलता हासिल की है. इनमें दो एशिया कप खिताब, ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीत जैसी उपलब्धियां भी शामिल हैं. विराट कोहली की टीम टेस्ट रैंकिंग में नंबर एक है तो वनडे में इंग्लैंड के बाद दूसरे नंबर पर है. कप्तान कोहली खुद कोच के तौर पर रवि शास्‍त्री को अपनी पसंद बता चुके हैं. रवि शास्‍त्री का कार्यकाल वर्ल्ड कप तक का था, जिसे 45 दिन के लिए बढ़ा दिया गया था.