सेहत के साथ-साथ मजेदार टी-टाइम स्नैक- मक्के का पोहा

0
512

नई दिल्ली : मक्का एक प्रमुख खाद्य फसल हैं, जो मोटे अनाजों की श्रेणी में आता है. इसे भुट्टे की शक्ल में भी खाया जाता है. कॉर्न यानि मक्का को एक बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल फाइटर माना जाता है, जो दिल के मरीजों के लिए बहुत अच्छा है. भुट्टा अपने मीठे स्वाद के कारण बच्चों और बड़ों सभी को पसंद आता है. इसे आप पकाकर, उबालकर, भूनकर किसी भी तरह से खा सकते हैं. इसकी आप सब्जी भी बना सकते हैं और इसकी और भी बहुत सी डिश बनाई जा सकती है.

चावल का बना पोहा तो आप सभी ने खाया ही होगी. मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में चावल का पोहा नाश्ते के तौर पर बेहद पसंद किया जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल के अलावा एक पोहा मक्के का भी बनता है. उत्तर प्रदेश में मक्के के पोहे को खासा पसंद किया जाता है. उत्तर प्रदेश में इसे आम बोलचाल की भाषा में कुच-कुच भी कहा जाता है. यह मालवा की प्रसिद्ध भुट्टे के कीस से मिलती-जुलती डिश है, लेकिन इसका स्वाद मीठा न होकर नमकीन होता है.

घर पर कैसे बनायें मक्के का पोहा
– आवश्यक सामग्री
– आधा किलो मक्के के दाने
– दो हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
– एक बड़ा चम्मच कद्दूकस लहसुन
– आधा छोटा चम्मच जीरा पाउडर
– आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
– स्वादानुसार नमक
– घी आवश्यकतानुसार
– आधा छोटा चम्मच राई
– एक कढ़ाही
– सजावट के लिए बारीक कटी धनिया पत्ती

मक्के के पोहा बनाने की आसान विधि
सबसे पहले मक्के के दानों को धोकर साफ कर लें. इसके बाद इन्हें मिक्सी में दरदरा पीस लें. आप इन दानों को सिलबट्टे में भी कूट सकते थे. अब मध्यम आंच पर कढ़ाही में घी डालकर गरम होने के लिए रखें. जब घी गरम हो जाए तो इसमें राई का तड़का लगाएं. जैसे ही राई तड़कने लगे घी में मिर्च और लहसुन डालकर सुनहरा होने तक भून लें. अब इसमें दरदरा पिसा हुआ मक्का डालकर मिला लें और 5 मिनट तक ढककर पकाएं. कुछ वक्त बाद मक्का मुलायम हो जाएगा. अब इसमें नमक, जीरा पाउडर और काली मिर्च पाउडर डालकर 2 मिनट पकाकर आंच बंद कर दें.

बस तैयार है आपका मक्के का स्वादिष्ट और सेहतमंद पोहा. अब धनिया पत्ती से इसकी सजावट करें और गर्मागर्म परोसें. इसे पुदीने की चटनी के साथ भी सर्व किया जा सकता है.