शरद पवार आज साेनिया गांधी से मिलेंगे, सरकार बनाने के लिए न्यूनतम साझा कार्यक्रम तय होगा

0
35

मुंबई. महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए सोमवार को राकांपा प्रमुख शरद पवार और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के बीच दिल्ली में मुलाकात होगी। यह बैठक रविवार को तय थी, लेकिन न्यूनतम साझा कार्यक्रम (कॉमन मिनिमम प्रोग्राम) तय नहीं होने पर मुलाकात टाल दी गई थी। राकांपा के सूत्रों के मुताबिक, दोनों नेताओं के बीच राज्य सरकार के स्वरूप और शिवसेना, राकांपा-कांग्रेस के बीच मंत्रालयों के बंटवारे पर चर्चा होगी।

राकांपा प्रवक्ता नवाब मलिक ने बताया कि सोनिया गांधी और शरद पवार की मुलाकात के बाद महाराष्ट्र में सरकार गठन की स्थिति साफ हो जाएगी। इसके बाद मंगलवार को राकांपा और कांग्रेस के नेता चर्चा करेंगे। इससे पहले राकांपा अध्यक्ष शरद पवार ने नागपुर में दोहराया था कि सरकार बनाने में अभी थोड़ा और वक्त लगेगा।

सरकार बनने पर मुहर लगेगी
बताया जा रहा है कि पवार और सोनिया के बीच बैठक के बाद राज्य में नई सरकार के गठन के बारे में अंतिम मुहर लग सकती है। महाराष्ट्र में 12 नवंबर को सरकार नहीं बनने के बाद राष्ट्रपति शासन लगा दिया गया था। विधानसभा चुनाव के नतीजों के बाद मुख्यमंत्री पद के मुद्दे को लेकर भाजपा और शिवसेना का गठबंधन टूट गया था। इसके बाद नए सियासी समीकरण बने हैं। इसमें शिवसेना, कांग्रेस और राकांपा के साथ आ रही है।

सरकार का स्वरूप ऐसा होगा
सूत्रों की मानें तो तीनों दलों के बीच न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार हो गया है। इसके अनुसार मुख्यमंत्री पद शिवसेना के पास ही रहेगा, जिस पर राकांपा और कांग्रेस को कोई आपत्ति नहीं है। इसके एवज में राकांपा को गृह विभाग और कांग्रेस को राजस्व विभाग देने पर सहमति बन गई है। कांग्रेस और राकांपा को डिप्टी सीएम पद भी मिलेंगे।

कुल सीटें: 288/ बहुमत: 145
दल सीटें
शिवसेना 56
एनसीपी 54
कांग्रेस 44
कुल 154