अफगानिस्तान : तालिबानी हमले में कई पुल ध्वस्त, तीन प्रांतों से टूटा संपर्क, 10 पुलिसकर्मी शहीद

0
103

काबुल : अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के दक्षिण पश्चिम में सुरक्षा बलों पर हमले के दौरान तालिबान ने कुछ पुलों को ढहा दिया जिससे राजधानी और तीन प्रांतों के बीच सड़क संपर्क टूट गया.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने बताया कि अफगान सुरक्षाबलों ने जवाबी कार्रवाई की और मुठभेड़ अभी चल रही है. उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में एक जिला पुलिस प्रमुख समेत कम से कम छह अफगान पुलिसकर्मी मारे गये.

10 पुलिसकर्मी शहीद

एक प्रांतीय अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर बताया कि कम से कम 10 पुलिसकर्मी मारे गये हैं. अधिकारी ने बताया कि तालिबान ने कई दूरवर्ती जांच चौकियों पर हमला किया और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

24 घंटों में 57 विद्रोही ढेर

प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता अब्दुल रहमान मंगेल ने बताया कि यह हमला शनिवार देर रात किया गया और ऐसा प्रतीत होता है कि इसका मकसद मैदान वरदक प्रांत में जिला मुख्यालय पर कब्जा जमाना था.

दूसरी तरफ अफगानिस्तान ऑफ डिफेंस (एमओडी) ने पुष्टि की है कि अफगानिस्तान राष्ट्रीय सुरक्षा बल (एएनएसएफ) ने देश के विभिन्न हिस्सों में पिछले 24 घंटों में कम से कम 57 विद्रोहियों को मार गिराया है।

पुल ध्वस्त होने से तीन प्रांतों से टूटा संपर्क

तालिबान ने सैयद आबाद जिला मुख्यालय पर कब्जा करने का दावा किया है, लेकिन स्थानीय अधिकारियों ने इससे इनकार किया है. दानिश ने कहा कि इलाके में सहायता भेजी गयी है और जिले के ज्यादातर इलाके नियंत्रण में हैं.

हमले में पुल ध्वस्त किये जाने से काबुल का गजनी, जाबुल और कंधार प्रांतों से सड़क संपर्क टूट गया. मुठभेड़ से चार प्रांतों मैदान वरदक, लोगर, गजनी और पकतिया में बिजली भी गुल हो गयी है. तालिबान ने हाल के वर्षों में देशभर के कई जिलों पर कब्जा जमाया है और वह सुरक्षाबलों पर आय दिन हमला करता रहता है.