स्काटलैंड ने शीर्ष रैंकिंग वाले इंग्लैंड को हराकर उलटफेर किया

0
40

एडिनबर्ग: स्काटलैंड ने अपने क्रिकेट इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज करते हुए यहां रोमांचक एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दुनिया की नंबर एक टीम इंग्लैंड को छह रन से हराया। स्काटलैंड ने कैलम मैकलियोड की नाबाद 140 रन की पारी की बदौलत पांच विकेट पर 371 रन बनाए। इसके बावजूद टेस्ट दर्जा नहीं रखने वाली स्काटलैंड की टीम पर हार का खतरा मंडरा रहा था। जानी बेयरस्टा ने अच्छी पिच और छोटी बाउंड्री का फायदा उठाते हुए 105 रन की पारी खेली।

लेकिन इंग्लैंड का मध्यक्रम ध्वस्त होने के कारण एसोसिएट देश स्काटलैंड की उम्मीद जगी। मोईन अली और लियाम प्लंकेट ने आठवें विकेट के लिए 71 रन जोड़कर इंग्लैंड को मैच में बनाए रखा लेकिन तेज गेंदबाज साफयान शरीफ ने सात गेंद शेष रहते 11 वें नंबर के बल्लेबाज मार्क वुड को पगबाधा करके स्काटलैंड को जीत दिला दी। इंग्लैंड की टीम 48 .5 ओवर में 365 रन पर सिमट गई।

स्काटलैंड की टीम विश्व कप क्वालीफायर में खराब अंपायरिंग और बारिश के कारण विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रही थी लेकिन इस टूर्नामेंट के बाद अपने पहले ही मैच में उसने इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की। स्काटलैंड का यह स्कोर इस स्तर पर सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले उसका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नौ विकेट पर 341 रन था जो टीम ने टेस्ट दर्जा नहीं रखने वाले कनाडा के खिलाफ चार साल पहले क्राइस्टचर्च में बनाया।

बेयरस्टा लगातार तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय पारियों में शतक जड़ने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बने लेकिन यह टीम को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद कप्तान काइल कोएटजर (58) और मैथ्यू क्रास (48) ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी की। ये दोनों हालांकि जल्दी जल्दी पवेलियन लौटे जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 107 रन हो गया।

मैकलियोड ने इसके बाद जार्ज मुनसे (55) के साथ चौथे विकेट के लिए 107 रन जोड़कर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। उन्होंने सिर्फ 70 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। मैकलियोड का यह सातवां वनडे शतक है जो स्काटलैंड के किसी बल्लेबाज का इंग्लैंड के खिलाफ पहला शतक है। लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत भी अच्छी रही। जेसन राय (34) और बेयरस्टा ने पहले विकेट के लिए 129 रन की तूफानी साझेदारी की। बेयरस्टा हालांकि शतक पूरा करने के बाद पवेलियन लौट गए।

टेस्ट कप्तान जो रूट (29) गैरजिम्मेदाराना तरीके से रन आउट हुए जिसके बाद इंग्लैंड ने लगातार गेंदों पर मोर्गन (20) और एलेक्स हेल्स (52) के विकेट गंवाए और उसका स्कारे पांच विकेट पर 245 रन हो गया। मोईन अली 46 रन की पारी खेलकर इंग्लैंड को लक्ष्य के करीब ले गए लेकिन बायें हाथ के स्पिनर मार्क वाट (55 रन पर तीन विकेट) ने उन्हें पवेलियन भेज दिया। प्लंकेट 47 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here