Samsung कर रहा है ‘परफेक्ट फुल स्क्रीन’ स्मार्टफोन डिवेलप , डिस्प्ले के अंदर होगा सेल्फी कैमरा

0
75

नई दिल्ली: Samsung नई टेक्नॉलजी के मामले में लगातार अपना दबदबा बनाए रखना चाहती है। जहां बाकी कंपनियां नॉच और पॉप-अप सेल्फी कैमरा वाले स्मार्टफोन्स ला रही हैं, हाल ही में आईं रिपोर्ट्स के मुताबिक सैमसंग एक परफेक्ट फुल स्क्रीन स्मार्टफोन डिवेलप कर रहा है। इस स्मार्टफोन में सेल्फी कैमरा भी बाकी सेंसर्स की तरह स्क्रीन और डिस्प्ले के अंदर होगा। सैमसंग ने हाल ही में एस सीरीज के स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं, जिनमें इनफिनिटी-वी डिस्प्ले के साथ होल-पंच सेल्फी कैमरा देखने को मिला है।

खबर की मानें तो सैमसंग ‘फुल स्क्रीन’ फोन के कॉन्सेप्ट को बिना किसी नॉच या पॉप के पूरा करने की टेक्नॉलजी डिवेलप कर रहा है। ऐसे में फोन का डिस्प्ले एज-टू-एज (एक किनारे से दूसरे किनारे तक) होगा और सभी सेंसर्स के साथ सेल्फी कैमरा भी फोन के डिस्प्ले के नीचे सेट किया जाएगा। रिपोर्ट्स हाल ही में हुए सैमसंग के एस सीरीज स्मार्टफोन्स के लॉन्च के बाद आई हैं। सैमसंग ने बीते दिनों Galaxy S10, Galaxy S10+ और Galaxy S10E स्मार्टफोन्स लॉन्च किए हैं।

फुल स्क्रीन वाली यह टेक्नॉलजी मार्केट में बहुत जल्द देखने को मिलेगी, ऐसा नहीं है। इसके मास प्रोडक्शन में कुछ साल का वक्त लग सकता है। Yonhap के मुताबिक, सैमसंग के वीपी यांग ब्यूंक-डुक ने सैमसंग के मोबाइल कम्युनिकेशंस R&D ग्रुप डिस्प्ले के दौरान प्रेस ब्रीफिंग में कहा, ‘हालांकि यह (पूरी तरह फुल स्क्रीन फोन) अगले एक-दो साल में संभव नहीं होगा। टेक्नॉलजी इस तरह आगे बढ़ सकती है कि कैमरा होल गायब हो जाएगा और सेल्फी कैमरा पूरी तरह से पहले की तरह ही काम करेगा।’

सैमसंग के लेटेस्ट डिवेलप डिवाइस में प्रीमियम सीरीज के गैलेक्सी फोन्स और एक फोल्डेबल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन शामिल है। Samsung Galaxy S10 इनफिनिटी-ओ डिस्प्ले वाला दुनिया का पहला फोन है। हालांकि इस फोन की स्क्रीन में अपर-लेफ्ट कॉर्नर में सेल्फी कैमरा के लिए होल-पंच डिजाइन दिया गया है। वहीं, बाकी सेंसर्स स्क्रीन के पीछे प्लेस किए गए हैं। फिलहाल कंपनी के लिए यह स्मार्टफोन एक माइलस्टोन है, लेकिन बेहतर डिवाइस डिवेलप करने को तैयार सैमसंग इससे भी आगे बढ़ना चाहता है।