जॉब पोर्टल पर डाला रिज्यूमे, महिला का एक्स-एचआर ने जीना मुश्किल कर दिया

0
105

बेंगलुरु। एक महिला ने एक जॉब पोर्टल पर अपने रिज्यूमे अपलोड किया और अपना नंबर डाला तो उसे जल्द ही एक शख्स का कॉल आया जो कि खुद को इंफोसिस का रिक्रूटर बता रहा था। 27 साल की इस सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए वह कॉल एक परेशानी का सबब बन गया। पांच महीने तनाव में रहने के बाद महिला ने जेपी नगर पुलिस से संपर्क किया जिसने जल्द ही इस मामले से पर्दा उठा दिया।

महिला ने अपनी शिकायत में कहा कि एक शख्स ने खुद का नाम किशोर बताते हुए खुद को मेंगलुरु में इंफोसिस के लिए काम करने वाले ह्यूमन रिसोर्स प्रोफेशनल के रूप में पेश किया। उस शख्स ने कहा कि उसने उसका रिज्यूमे क्विकर पर देखा। फर्राटेदार इंग्लिश बोलते और रिक्रूटमेंट प्रोसेस के बारे में बात करते हुए किशोर ने उसे 1800 रुपए प्रोसेसिंग फीस भरने का कहा। लेकिन कुछ ही दिनों में किशोर ने उसे देर रात कॉल करना शुरू किया और अश्लील बातें करने लगा। वह उससे मिलने और करीब आने की बातें करने लगा। उसने कहा कि वह उसकी जरूरतों को पूरा करेगी तो यह जॉब पक्की। महिला ने उसका नंबर ब्लॉक कर दिया तो वह दूसरे नंबरों से कॉल करने लगा। वह इस हद तक पहुंच गया कि महिला को उसके फोन का जवाब देना भी खतरनाक हो गया। अगर किशोर की बात महिला से नहीं हो पाती तो वह उसे भद्दे और गंदे मैसेज भेजता।

महिला साउथ बेंगलुरु में अपने रिश्तेदार के यहां रह रही थी और उसकी जल्द ही शादी भी होने वाली थी। महिला बेहद तनाव में आ गई और उसे अपनी शादी के भविष्य को लेकर डर लगने लगा। उसके रिश्तेदार के मुताबिक, ‘उसने किशोर को कॉल न करने को कहा क्योंकि उसकी शादी होने वाली थी लेकिन वह माना नहीं। इसकी बजाए वह ज्यादा और सुबह होने से पहले ही कॉल शुरू कर देता। कई बार चेतावनी दी और महसूस हुआ कि इससे कुछ होने वाला नहीं है, तब शिकायत दर्ज करने का फैसला किया।’

महिला ने जेपी नगर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई और उसे भेजे गए मैसेज और कॉल रिकॉर्ड्स भी पेश किए।

इस मामले की जांच कर रहे अधिकारी ने कहा, ‘मेरी पूरी सर्विस में, मैंने ऐसा मामला कभी नहीं देखा। एक पुरुष होने के बावजूद, मैं नहीं सुन पा रहा था जो उस शख्स ने महिला के साथ बर्ताव किया। प्राथमिक जांच के अनुसार, हमें पता चला कि किशोर ने कुछ साल पहले इंफोसिस में काम किया था। बाद में, उसने नौकरी और क्विकर जैसे वेब पोर्टल्स के साथ काम किया। अपने काम के अलावा, उसका एक्सेस अपलोड किए गए रिज्यूमे पर भी रहता है और वह महिलाओं को नौकरी का ऑफर देने के लिए कॉल करता है। अभी वह एक अन्य कंपनी के साथ एचआर की भूमिका में है लेकिन फिर भी उसका एक्सेस रिज्यूमे को लेकर है।

वह महिलाओं को उन ऑर्गनाइजेशन के बारे में बताता जिसके लिए उन्होंने अप्लाई किया और वह हर व्यक्ति से 5 हजार रुपए प्रोसेसिंग फीस लेता था। हम जांच कर रहे हैं कि वह किस तरह से डाटा एक्सेस कर रहा है।

जांच में बता चला कि 50-60 महिलाएं उसके शिकंजे में फंस चुकी है। ऑफिसर के मुताबिक, महिला की शिकायत दर्ज करने के, हमने उसके हनुमंतानगर में उसके घर से पकड़ा गया।