‘सुपर ऐप’ लाने की तैयारी में रिलायंस Jio, मिलेंगी 100 से ज्यादा सुविधाएं

0
49

नई दिल्ली: रिलायंस जियो भारत में 300 मिलियन यूजर्स के साथ जुड़ने वाला है. कंपनी ने जैसे ही टेलीकॉम मार्केट में एंट्री की थी दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को करारा झटका लगा था. अब एक्सपर्ट की मानें तो जियो WeChat जैसा एक सुपर एप लेकर आनेवाला है जहां ये यूजर्स को फ्रिचार्ज, पेटीएम, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील और हाइक जैसे एप्स से छुटकारा दिला सकता है.

कैसा होगा सुपर एप

सुपर एप सभी दूसरे एप्स का एक ऐसा सॉल्यूशन होगा जहां आप सारी चीजें एक जगह ही कर पाएंगे. इसमें बिल पेमेंट, ऑनलाइन बुकिंग और ई कॉमर्स शामिल होगा. वहीं यूजर्स गुड्स और सर्विस को यहां से ऑर्डर कर सकते हैं. जियो के टेक स्टैक में अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एआई आधारित एजुकेशन लेयर, लॉजिस्टिक लेयर, वॉयस टेक लेयर और कई इंवेस्टमेंट शामिल हैं.

पिछले साल नवंबर में हुए ओडिशा कांक्लेव में अंबानी ने कहा था कि रिलायंस दुनिया का पहला ऑनलाइन टू ऑफलाइन कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर काम कर रहा है. प्लेटफॉर्म की मदद से दुकानदारों की जिंदगी बदल जाएगी तो वहीं वो बड़े ई कॉमर्स जाएंट की तरह वो सभी काम कर पाएंगे जो अभी ये लोग कर रहे हैं. इन चीजों को सफल बनाने के लिए फिलहाल जियो के पास वो सारी टेक्नॉलजी और सप्लाई चेन मौजूद है.