बिहार में रेल मंत्री की बड़ी घोषणा, रेलवे में निकलेगी 1 लाख 30 हजार पदों पर भर्ती

0
280

भारतीय रेलवे लाखों पदों पर वैकेंसी निकालने के बाद अबकी बार फिर लाखों युवाओं को रोजगार देने की तैयारी कर रहा है. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इस बात की जानकारी दी है. आइए जानते हैं इस भर्ती से जुड़ी अहम जानकारियां…

बिहार की राजधानी पटना में एक कार्यक्रम के दौरान पीयूष गोयल ने कहा कि रेलवे में जल्द ही 1,30,000 पदों पर भर्तियां की जाएंगी, जिनके लिए कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट होगा और ये भर्तियां बिना इंटरव्यू के होंगी.

साथ ही उन्होंने आगामी आरपीएफ भर्ती में भी कुछ नियमों के बदलाव की जानकारी दी. रेलवे पुलिस फोर्स में होने वाली इस भर्ती में 9500-10000 जवानों का चयन किया जाएगा, जिनमें से 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी.

उन्होंने कहा कि बिहार के नौजवान रेलवे को चलाने में भी बहुत बड़ा योगदान देते हैं और बड़ी संख्या में बिहार के नौजवानों ने रेलवे में सेवा दी है.
इससे पहले भी रेलवे ने ग्रुप सी और ग्रुप डी के लिए बंपर भर्ती निकाली थी, जिसमें करीब 2 करोड़ उम्मीदवारों ने आवेदन किया था.

पहले 90 हजार के लिए निकली इस भर्ती में पदों की संख्या भी बढ़ा दी गई है. हाल ही में ग्रुप सी पदों की संख्या भी करीब 60 हजार कर दी गई है.

इस भर्ती के ग्रुप सी पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया खत्म हो गई है और जल्द ही उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. वहीं परीक्षा की प्रकिया भी शुरू हो गई है और ग्रुप सी की परीक्षा जारी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here