रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की घोषणा, आरपीएफ में महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण

0
87

पटना। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने राजधानी पटना में आर ब्लॉक-दीघा रेल लाइन की जमीन का बिहार सरकार को हस्तांतरण किया। साथ ही रेल परियोजनाओं का शुभारंभ एवं शिलान्यास किया।

पटना में आयोजित कार्यक्रम के साथ-साथ अररिया, सुपौल एवं हरनगर में भी एक समारोह का आयोजन किया गया। इसके बाद रेल मंत्री आरा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे।

पटना में कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण देने की भी घोषणा की।Image result for रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की घोषणा, आरपीएफ में महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षण

 

रेल मंत्री ने कहा ये बात-
पटना के बापू सभागार में आयोजित कार्यक्रम में रेल मंत्री पियूष गोयल ने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बिहार में 165 फीसद का अतिरिक्‍त निवेश किया है।

2009 से 2014 के बीच 5.5 हजार करोड़ रुपये का निवेश था, जो अब बढ़ कर 15 हजार करोड़ हो गया है। उन्होंने कहा कि बिहार के विकास को रेलवे की योजनाएं भी गति देंगीं।

रेल मंत्री ने रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) की महिलाओं को 50 फीसद आरक्षण देने की भी घोषणा की। रेल मंत्री ने कहा कि सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

पटना घाट से पटना साहिब की जमीन भी रलवे जल्द ही बिहार सरकार को दे देगी। कोसी ब्रिज का काम भी 10 महीने के भीतर पूरा कर लिया जाएगा।Image result for रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की घोषणा, आरपीएफ में महिलाओं को मिलेगा 50 फीसदी आरक्षणरेल मंत्री ने कहा कि बिहार में बिजली के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। नवंबर-दिसंबर तक हर घर में बिजली पहुंच जाएगी। जीएसटी को सही राज्‍य ने बेहतर लागू किया है। उन्‍होंने इसके लिए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी को बधाई दी।

ये रहे उपस्थित-कार्यक्रम में बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी, पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय सहित राज्‍य के कई मंत्री व जनप्रतिनिधि शामिल थे। केंंदीय मंत्रियों में राजकुमार सिंह, अश्विनी चौबे, गिरिराज सिंह व रामकृपाल यादव मुख्‍य थे। मंच पर जन अधिकार पार्टी के सुप्रीमो व सांसद सांसद पप्‍पू यादव की उपस्थिति भी खास रही।

आर ब्लॉक-दीघा रेल-लाइन का हस्तांतरण-
पटना के बापू सभागार में कार्यक्रम के दौरान रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आर ब्लॉक-दीघा रेल-लाइन की जमीन बिहार सरकार को हस्तांतरित किया। इसके साथ वीडियो लिंक द्वारा रक्सौल- नरकटियागंज आमान परिवर्तित रेलखंड का लोकार्पण एवं इस रेलखंड पर प्रथम सवारी गाड़ी के परिचालन का शुभारंभ किया। सुपौल-अररिया नई रेल लाइन का शिलान्यास, बिरौल- हरनगर नई लाइन का लोकार्पण एवं तीन जोड़ी सवारी गाडिय़ों के परिचालन का मार्ग विस्तार किया।

रेलवे सुरक्षा बल की महिला टुकड़ी ‘तेजस्विनी’ का अभिनंदन

कार्यक्रम के दौरान रेलवे सुरक्षा बल की महिला टुकड़ी ‘तेजस्विनी’ का अभिनंदन किया गया। साथ ही बिहार में रेलवे की उपलब्धियों पर ‘बिहार बुकलेट’ भी जारी की गई।

पटना के बाद आरा स्टेशन पर समारोह-
इसके बाद आरा स्टेशन पर आयोजित समारोह में रेलमंत्री आरा-सासाराम रेलखड का विद्युतीकरण तथा आरा, कारीसाथ, कोईलवर एवं कुलहडिय़ा स्टेशनों पर पैदल उपरिगामी पुल का शिलान्यास करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here