प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे रूस, हुआ भव्य स्वागत

0
49

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन की यात्रा पर रूस पहुंचे हैं। रुस की यात्रा पर प्रधानमंत्री आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करेंगे। पीएम मोदी आज सुबह 4.30 बजे रूस के शर व्लादिवोस्तोक पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत हुआ। पीएम मोदी रूस में पांचवे ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने पहुंचे हैं। इसके अलावा पीए मोदी 20वें भारत-रुस वार्षिक समिट में भी हिस्सा लेंगे और राष्ट्रपति पुतिन के साध द्वीपक्षीय बैठक करेंगे।

आपसी संबंध और मजबूत होगा

रूस की यात्रा पर रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने कहा कि वह आपसी हितों के क्षेत्रीय व अंतररा्ट्रीय मुद्दों को लेकर अपने दोस्त रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के लिए उत्सुक हैं। उनहोंने कहा कि दोनों देशों की इच्छा है कि आपसी संबंध और भी सशक्त बने। खुद राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को पांचवे ईस्टर्न इकोनॉमिक फोरम में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया है। द्वीपक्षिय मुलाकात के दौरान भारत-रूस तमाम अहम मुद्दों पर बात कर सकते हैं।

विदेश सचिव ने दी जानकारी

पीएम की यात्रा के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए, विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि मोदी की यात्रा के संबंध में संवाददाताओं को जानकारी देते हुए बताया कि चेन्नई से व्लादिवोस्तोक को जोड़ने के लिए समुद्री मार्ग चालू करने की संभावना भी तलाश की जाएगी क्योंकि इससे आर्कटिक मार्ग के जरिए यूरोप भी जुड़ सकता है। गोखले ने सहयोग के नए क्षेत्रों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि रूस को कुशल श्रमशक्ति भेजने की संभावना तलाशने के अलावा भारत कृषि क्षेत्र में भी सहयोग देख रहा है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि रूस कश्मीर मुद्दे पर और सीमा पार आतंकवाद संबंधी चिंताओं पर भारत का पूरा समर्थन करता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने परमाणु ऊर्जा और अर्थव्यवस्था के अन्य क्षेत्रों की रक्षा से परे रूस के साथ संबंधों को व्यापक बनाने पर जोर दिया है।