नही थम रही पेट्रोल-डीजल के कीमतें, जानिए दिल्ली-मुंबई में क्या हैं दाम

0
48

नई दिल्ली: विपक्ष के विरोध प्रदर्शनों के बीच पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. आज एक बार फिर कीमतों में इजाफा हुआ है. पेट्रोल 28 पैसे और डीजल 22 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है. राजधानी में दिल्ली में पेट्रोल 81.28 रु/ली और डीजल 73.30 रु/ली पर पहुंच गया है. आर्थिक राजधानी मुंबई की बात करें तो यहां पेट्रोल 88.67 रु/ली और डीजल 77.82 रु/ली पर पहुंच गया है. देश में सबसे महंगा पेट्रोल महाराष्ट्र के पभणी में बिक रहा है. परभणी में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 90.45 रु/ली और डीजल 78.34 रु/ली के भाव से मिल रहा है.

अन्य शहरों की बात करें तो कोलकाता में पेट्रोल 83.14 रु/ली और डीजल 75.15 रु/ली, चेन्नई में पेट्रोल 84.49 रु/ली और डीजल 77.49 रु/ली, भोपाल में पेट्रोल 87.03 रु/ली और डीजल 77.23 रु/ली, लखनऊ में पेट्रोल 81.01 रु/ली और डीजल 73.42 रु/ली की दर से बिक रहा है.

प्रधानमंत्री मोदी ने बुलाई बैठक

पेट्रोल-डीजल के बढ़े दाम और डॉलर के मुकाबले रुपये की घटती कीमत को लेकर सरकार हरकत में आ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अर्थव्यवस्था पर बैठक बुलाई है. इस बैठक में वित्त मंत्री अरुण जेटली भी शामिल होंगे और भी कुछ कैबिनेट मंत्रियों के शामिल होने की उम्मीद है.

उत्पाद शुल्क घटाने से समस्या बढ़ेगी: पीयूष गोयल

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को कहा कि सरकार पेट्रोल, डीजल के दाम को काबू में रखने को लेकर जो रुख अपना रही है वह उचित है क्योंकि इन ईंधनों पर उत्पाद शुल्क में कटौती से राजकोषीय घाटा बढ़ेगा और समस्या कम होने की बजाए जटिल हो जाएगी.

गोयल ने कहा, ‘‘ईंधन के दाम को लेकर सरकार का मौजूदा रुख बिल्कुल सही है. क्योंकि अगर उत्पाद शुल्क में कटौती की जाती है तो इससे राजकोषीय घाटा बढ़ेगा जिससे समस्या सुलझने के बजाए उलझेगी.’’ उन्होंने यह बात ऐसे समय कही है जबकि विपक्ष पेट्रोलियम ईंधन के भाव में तेजी को लेकर उत्पाद शुल्क में कटौती की मांग कर रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here