कुछ अच्छी...कुछ रुला...देने वाली यादों के संग यूं गुजरा साल 2017 कारवां....

ये रहीं साल 2107 की कुछ बड़ी घटनाऐं

| Published On: Dec 31, 2017 03:17 PM IST | Updated On: Dec 31, 2017 03:24 PM IST |   640

साल 2017 को हमेशा-हमेशा के लिए जाने में अब सिर्फ कुछ ही  घंटे बचे है। यूं तो साल 2017 में कई बड़ी घटनाएं घटी, जिनमें कुछ अच्छी और कुछ बुरी भी थीं। इस साल राजनीति में बड़े बदलाव आए तो वहीं आतंकियों ने भी जमकर अपना कोहराम मचाया। अब हम आपको कुछ ऐसी ही बड़ी घटनाओं के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी एक देश में नहीं बल्कि पूरे विश्व भर के समाचारों में जगह बनाई।

आइए एक नज़र डालते हैं इस साल की बड़ी खबरों पर

1. साल के पहले महीने की 20 तारीख को डॉनल्ड ट्रंप ने अमेरिका के इतिहास में सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति बने। इस दिन उन्होंने देश के 45वें राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी।

2. अमेरिका ने विश्व के सबसे बड़े गैर परमाणु बम ‘GBU-43’ का नंगरहार में परीक्षण किया। 13 अप्रैल को हुए इस टेस्ट में इस्तेमाल किए गए बम को मदर ऑफ ऑल बॉम्ब का नाम दिया गया।

3. 7 मई को इमैनुएल मैक्रो फ्रांस के नए राष्ट्रपति चुने गए। 14 मई को 39 वर्षीय इमैनुएल मैक्रो फ्रांस के सबसे युवा राष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली।

4. दुनिया भर में साइबर क्राइम का सबसे खतरनाक रूप देखने को मिला। 12 मई को 150 देशों में रैनसमवेयर वायरस ने जमकर उत्पात मचाया।

5. आतंकियों ने इंग्लैंड को निशाना बनाया। 22 मई को मैनचेस्टर सिटी में हमला किया था, जिसमें 22 लोगों की मौत हुई थी और 100 से ज्यादा लोगों के घायल होने की खबरें थीं।

6. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने 28 जुलाई को पद से इस्तीफा दे दिया। पनामा पेपर्स मामले में उन्हें आरोपी के तौर पर पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट ने नवाज़ को अयोग्य घोषित कर दिया था।

7. किम जोंग ने 3 सितंबर को विश्व को धमकाने के इरादे से सबसे शक्तिशाली परमाणु बम का टेस्ट किया। इससे पड़ोसी देशों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

8. अमेरिका ने 12 अक्टूबर को यूनेस्को से हटने का फैसला लिया। अमेरिका के इस फैसले के बाद इज़रायल ने भी यूनेस्को से किनारा कर लिया।

9. साल के सबसे बड़े धमाकों में से एक 14 अक्टूबर को सोमालिया के मोगादिशु शहर में हुआ। इस ट्रक धमाके में 512 लोगों की मौत हो गई जबकि 300 से भी ज़्यादा लोगों के घायल होने की खबरें आईं।

10. नेपाल के आम चुनावों में वामपंथी बड़ी जीत के साथ सामने आए। नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (एमाले) और नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी (माओ केंद्र) ने गठबंधन से शानदार जीत दर्ज की।

 

साल 2017 में रुला गये ये बाॅलीवुड के सितारे...

विनोद खन्ना

Image result for विनोद खन्ना

27 अप्रैल अब इसलिए भी यादों में बना रहेगा क्योंकि इसी दिन ज़बरदस्त और जाबांज एक्टर विनोद खन्ना साहब ने इस दुनिया को अलविदा कहा। कैंसर से लड़ते हुए 70 साल की उम्र में ही ज़िंदगी से हारने वाला यह नायक दिलों को जीतने के मामले में हमेशा एक विजेता रहा है। उन्होंने 'दयावान', 'मेरे अपने' जैसी कई यादगार फ़िल्में दी हैं।

शशि कपूर

Image result for शशि कपूर

4 दिसंबर की शाम लगभग 5.30 बजे लीजेंडरी एक्टर शशि कपूर का किरदार दुनिया के रंगमंच पर पूरा हो गया। मुंबई के कोकिलाबेन अस्पताल में शशि कपूर ने आंखें मूंद लीं। 5 दिसंबर को मुंबई के सेंटाक्रूज़ इलाक़े में शशि कपूर का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। 79 साल के शशि काफ़ी दिनों से बीमार चल रहे थे। उनका जाना हिंदी सिनेमा के लिए बहुत बड़ी घटना है!

रीमा लागू

Image result for रीमा लागू

हिंदी सिनेमा में मां के किरदारों के लिए मशहूर रीमा लागू 18 मई को हम सबको छोड़कर चली गयीं। उनकी मृत्यु की वजह कार्डिएक अरेस्ट बतायी गयी। रीमा महज़ 58 साल ती थीं। उनके निधन की ख़बर जज़्ब करना बॉलीवुड के लिए आसान नहीं था।

नीरज वोरा

Image result for नीरज वोरा

हाल ही में फ़िल्म अभिनेता, लेखक और निर्देशक नीरज वोरा के निधन से सबको चौंका दिया था! लंबे समय से बीमार चल रहे नीरज वोरा ने कई बड़ी फ़िल्मों में काम किया। बॉलीवुड में उन्होंने अपना करियर आमिर ख़ान की फ़िल्म 'रंगीला' के लेखक के रूप में शुरू किया और जिसके कारण उन्हें बहुत पहचान भी मिली! जबकि उनके फ़िल्म निर्देशन का करियर फ़िल्म 'खिलाड़ी 420' से शुरू हुई। नीरज वोरा 'फिर हेरा फेरी' के लेखक और निर्देशक थे। पिछले साल 2016 में उन्हें ब्रेन हेमरेज हुआ जिसके बाद वह कोमा में चले गए।

ओम पुरी

Related image

साल 2017 ने पहला झटका 6 जनवरी को ही दे दिया, जब 66 साल की उम्र में वेटरन एक्टर ओम पुरी की हार्ट अटैक से आकस्मिक मृत्यु हुई। ओम साहब के निधन से हिंदी सिनेमा गहरे शोक में डूब गया। हालांकि उनकी डेथ पर कुछ विवाद भी हुआ, क्योंकि रिपोर्ट्स में अप्राकृतिक मृत्यु की आशंका ज़ाहिर की गयी थी, जो बाद में निराधार साबित हुई।

इंदर कुमार

Image result for इंदर कुमार

43 साल के इंदर कुमार का निधन 28 जुलाई को हार्ट अटैक से हो गया। इंदर का इतनी कम उम्र में जाना दुखी कर गया। बताया जाता है कि काम ना होने की वजह से इंदर अवसाद की स्थिति में चल रहे थे। इनके अलावा हाल ही में 15 अक्टूबर को एक और वेटरन फ़िल्ममेकर लेख टंडन (88 साल) ने अलविदा कह दिया। आम्रपाली जैसी आइकॉनिक फ़िल्म का निर्देशन लेख टंडन ने किया था, जो 39वें ऑस्कर अवॉर्ड्स की विदेशी भाषा केटेगरी में इंडिया की ऑफ़िशियल एंट्री थी।

मिस वर्ड बन मानुषी छिल्लर ने जीता सबका दिल

Image result for मानुषी छिल्लर

इस साल मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता चीन के सान्या शहर में आयोजित की गई थी। जहां मानुषी ने मिस वर्ड का खिताब जीत कर सभी का दिल जीत लिया। लेकिन क्या आपको पता है कि भारत की पहली मिस वर्ल्ड कौन थीं। नहीं पता तो कोई बात नहीं हम आपको बता देते हैं। 1966 में पहली बार रीता फारिया ने इस खिताब को अपने नाम किया था।

1 जुलाई 2017 से GST हुआ लागू

Image result for GST

वस्तु एवं सेवा कर या जी एस टी भारत सरकार की नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था है जो 1 जुलाई 2017 से लागू हुई

क्या है जीएसटी ?

गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) एक अप्रत्यक्ष कर यानी इंडायरेक्ट टैक्स है। जीएसटी के तहत वस्तुओं और सेवाओं पर एक समान टैक्स लगाया जाता है। जहां जीएसटी लागू नहीं है, वहां वस्तुओं और सेवाओं पर अलग-अलग टैक्स लगाए जाते हैं। सरकार अगर इस बिल को 2016 से लागू कर देती तो हर सामान और हर सेवा पर सिर्फ एक टैक्स लगेगा यानी वैट, एक्साइज और सर्विस टैक्स जैसे करों की जगह सिर्फ एक ही टैक्स लगेगा।

चारा घोटाले में हुई लालू को सजा

Image result for लालू सजा

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद को सीबीआई की विशेष अदालत ने चारा घोटाले से संबंधित एक मामले में  दोषी करार दिया है। अदालत ने पूर्व मुख्यमंत्री जगन्नाथ मिश्रा समेत आरोपियों को इसी मामले में बरी कर दिया। सीबीआई के विशेष न्यायाधीश शिवपाल सिंह तीन जनवरी को इस मामले में सजा सुनाएंगे। यह मामला देवघर के जिला कोषागार से फर्जी तरीके से 84.5 लाख रुपये निकालने से जुड़ा हुआ है। मामले की सुनवाई रांची की विशेष सीबीआई अदालत ने 13 दिसंबर को पूरी कर ली थी। इस पूरे मामले में कुल 34 आरोपी थे, जिनमें से 11 की मौत हो चुकी है। जबकि एक आरोपी ने अपना गुनाह कबूल कर लिया और सीबीआई का गवाह बन गया।

2जी घोटाले में 25 आरोपी बरी

2जी घोटाले मामले में पटियाला हाउस कोर्ट की सीबीआई विशेष अदालत ने पूर्व दूरसंचार मंत्री ए राजा और डीएमके राज्यसभा सांसद कनिमोई समेत 25 आरोपियों को बरी कर दिया है। 2जी घोटाला 1 लाख 76 हजार करोड़ रुपये का था। दरअसल कोर्ट ने तीन मामलों की सुनवाई की है, जिसमें दो सीबीआई और एक प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का है।

भारतीय खेलों के लिहाज से साल 2017 शानदार रहा

Image result for भारतीय खेल

भारतीय खेलों के लिहाज से साल 2017 शानदार साल रहा। क्रिकेट में भारतीय टीम ने टेस्ट, वनडे और T20 में सभी द्विपक्षीय सीरीज अपने नाम कीं। वहीं महिला क्रिकेट में भी टीम इंडिया वर्ल्ड कप 2017 में उप-विजेता टीम रही। इसके अलावा फीफा अंडर 17 वर्ल्ड कप की सफल मेजबानी करके भारत ने अपना लोहा मनवाया। उधर बैडमिंटन में भी पी. वी. सिंधु, किदांबी श्रीकांत की जोड़ी ने कई कीर्तिमान दर्ज किए। इसके अलावा भारत ने अंडर 17 फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी कर अपना लोहा मनवाया।

Like Us

ब्रेकिंग न्यूज

आगरा-दिल्ली रेलमार्ग पर डीरेल हुई गोंडवाना एक्सप्रेस, बड़ा हादसा होने से बचा 26/11 की तर्ज पर काबुल में हमला, 15 की मौत दर्जनों घायल दिल्ली की पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग, 17 कि मौत, 23 लापता 2025 तक एक लाख करोड़ का निर्यात करेगा ओडिशा।