इन खास टिप्स से आपकी कार-बाइक देगी और भी ज्यादा माइलेज...

यहां पर ऐसे ही कुछ टिप्स बताए जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते है

| Published On: Dec 25, 2017 01:07 PM IST | Updated On: Dec 25, 2017 01:14 PM IST |   710

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों नें आम जनता की नाक मे दम कर रखा है,ऐसे समय में गाड़ी खरीदते समय सभी लोग सबसे पहले उसके माइलेज को देखा जाता है। अच्छा माइलेज देने वाली गाड़ी हमेशा टॉप पर रहती है। साथ ही पेट्रोल की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण लोग माइलेज पर अधिक ध्यान देने लेगे है। अगर आपको गाड़ी का माइलेज बढ़ाने के कुछ टिप्स मिल जाए तो कैसा हो। तो यहां पर ऐसे ही कुछ टिप्स बताए जा रहे है जिन्हें अपनाकर आप गाड़ी का माइलेज बढ़ा सकते है।

Image result for AUTO MILEAGE

अाज हम अापको एेसी टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकार अाप अपनी कार या बाइक की माइलेज को बढ़ा सकते है।

Image result for AUTO MILEAGE

अाइए जानते हैं इसके बारे में...

 1. टायर के उचित प्रेशर पर ध्यान देने से न सिर्फ आप फ्यूल की बचत कर सकते हैं बल्कि गाड़ी की सुरक्षा भी बढ़ती है।

2. गाड़ी चलाने वाले अक्सर लोग क्लच पर ज्यादा जोर देते हैं। इससे ज्यादा फ्यूल खर्च होता है और कलच प्लेट भी खराब हो सकती है। इसके लिए उचित गियर्स का इस्तेमाल करें।

3. गाड़ी के नियमित रखरखाव और सर्विस से इसके माइलेज को बढ़ाने में मदद मिलती है क्योंकि गाड़ियों के घूमने वाले हिस्से जैसे इंजन और गियरबॉक्स को लुब्रिकेशन की जरूरत होती है। ऐसा नहीं करने पर इसका माइलेज कम हो जाता है।

Related image

4. अगर आप ट्रैफिक में 10 सेकंड्स से ज्यादा फंस गए हों तो इग्निशन को बंद कर दें, इससे फ्यूल बचेगा।

 5. गियर का इस्तेमाल गाड़ी के इंजन पर भी निर्भर करता है। उदाहरण के लिए अगल 150 सीसी इंजन वाली गाड़ी को 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तीसरे गियर तक में चलाते हैं तो ठीक है, इससे ऊपर जाने पर इंजन पर जोर पड़ेगा जो माइलेज पर असर डालेगा।

Like Us

ब्रेकिंग न्यूज

आगरा-दिल्ली रेलमार्ग पर डीरेल हुई गोंडवाना एक्सप्रेस, बड़ा हादसा होने से बचा 26/11 की तर्ज पर काबुल में हमला, 15 की मौत दर्जनों घायल दिल्ली की पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग, 17 कि मौत, 23 लापता 2025 तक एक लाख करोड़ का निर्यात करेगा ओडिशा।