ये हैं मौत की सज़ा देने के सबसे दर्दनाक तरीके...

तो चलिए जानते हैं सजा के वो तरीके जिनमें अमानवीयता की सारी हदें पार कर दी जाती है

| Published On: Dec 19, 2017 02:22 PM IST | Updated On: Dec 19, 2017 02:25 PM IST |   454

चीन में एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां सरेआम 10 लोगों को फांसी दी गई और इसे देखने के लिए लोगों को बकायदा निमंत्रण देकर बुलाया गया। दक्षिण चीन के एक स्पोर्ट्स स्टेडियम में सार्वजनिक ट्रायल के बाद 10 लोगों को सरेआम फांसी दी गई। फांसी के दौरान हजारों लोग स्टेडियम में मौजूद थे। जानकारी के मुताबिक, ये दसों आरोपी कथित तौर पर नशीले पदार्थों की तस्करी, बिक्री, हत्या और डकैती जैसे अपराधों में लिप्त थे।

आपको बता दें कि दोषी पाए गए किसी व्यक्ति को मौत की सजा दिए जाने के खिलाफ दुनिया भर में मानवाधिकार संगठन लड़ रहे हैं। अभी भी दुनिया के कई देशों में दोषियों को कई तरह के क्रूर तरीकों से मौत की सजा देना जारी है।

मृत्युदंड की सज़ा का इतिहास

मृत्युदंड की सज़ा के इतिहास पर नज़र डाली जाए तो भारत सहित अन्य बहुत से देशों में न सिर्फ़ मौत की सज़ा का प्रावधान प्रचलित था बल्कि लगभग सभी देशों में इसके क्रियान्वयन के अमानवीय और क्रूर तरीके भी प्रचलिए थे ।

कहते हैं न कि जैसी करनी वैसी भरनी। अच्छा काम किया है तो उसका अच्छा फल मिलता है और बुरा काम किया है तो उसकी सजा। संगीन अपराध करने वाले को आज के समय में कुछ देशों में फांसी की सजा सुनाई जाती है तो कुछ देशों में जहरीले इंजेक्शन दे दिए जाते हैं। अपराधी को मृत्युदंड देने की परंपरा सदियों पुरानी है। पुराने समय में तो मृत्युदंड की सजा भी इतने भयानक तरीके से दी जाती थी कि जानकर ही किसी की भी रूह काँप जाए। इन तरीकों को जानकार शायद ही कोई इंसान अपराध करने की हिम्मत करता होगा

 

  तो चलिए जानते हैं सजा के वो तरीके जिनमें अमानवीयता की सारी हदें पार कर दी जाती है

ताबड़तोड़ गोलियां

Related image

इस तरीके में सजा पाने वाले की आंखों पर काली पट्टी बांधी जाती है और उसे फायरिंग स्क्वॉड में खड़ा किया जाता है या बैठा दिया जाता है. फायरिंग स्क्वॉड में आमतौर पर सेना के कर्मचारी और कानून व्यवस्था के लिए जिम्मेदार अधिकारी होते हैं. इस तरीके से इंडोनेशिया, चीन, सऊदी अरब, ताइवान और वियतनाम में मौत की सजा दी जाती है.

 मौत का इंजेक्शन

Image result for मौत का इंजेक्शन

इन इंजेक्शनों में आमतौर पर तीन रसायनों का इस्तेमाल होता है: सोडियम पेंटोनाल, पैनकुरोनियम ब्रोमाइड और पोटैशियम क्लोराइड. हालांकि अगर एक बार में रसायन असर ना करें तो व्यक्ति को मरने में समय लगता है और यह लंबे समय के लिए दर्दनाक हो सकता है. यह तरीका अमेरिका, चीन और वियतनाम में इस्तेमाल होता है.

कुर्सी में करंट

Image result for कुर्सी में करंट

सजा पाने वाले के सिर से बाल उतारे जाते हैं और फिर उसे एक कुर्सी पर बैठाया जाता है. इसके बाद उसे एक कैप पहनाई जाती है जिसके अंदर नमक के पानी में भीगा स्पंज होता है. इसके बाद 500 से 2000 वोल्ट के बीच करंट प्रवाहित किया जाता है. यह प्रक्रिया तब तक बार बार दोहराई जाती है जब तक व्यक्ति दम नहीं तोड़ देता. यह तरीका भी अमेरिका में अपनाया जाता है.

फांसी

Image result for फांसी

यह तरीका अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भारत, पाकिस्तान, ईरान, इराक, जापान, मलेशिया और कुवैत में अपनाया जाता है. कई देशों में फांसी से पहले सजा पाने वाले का वजन लिया जाता है ताकि पता चल सके कि रस्सी कितनी लंबी होनी चाहिए.

सिर कलम

Image result for सिर कलम

मौत की सजा देने का यह तरीका हजारों साल पुराना है. इस समय सऊदी अरब एकलौता देश है जहां मौत की सजा सिर कलम करके दी जाती है. एमनेस्टी इंटरनेशनल के मुताबिक 2013 में सऊदी अरब में 79 लोगों के सिर कलम किए गए.

अन्य तरीके

Related image

इनके अलावा भी मौत की सजा देने के कई तरीके हैं जो कि कम ही इस्तेमाल किए जाते हैं. जैसे पत्थर मारकर, गैस चैम्बर में डालकर या फिर सजा पाने वाले को ऊंचाई से फेंक देना।

Like Us

ब्रेकिंग न्यूज

बिहार में आज 588 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बना रिकार्ड बनाएगी बिहार सरकार आगरा-दिल्ली रेलमार्ग पर डीरेल हुई गोंडवाना एक्सप्रेस, बड़ा हादसा होने से बचा 26/11 की तर्ज पर काबुल में हमला, 15 की मौत दर्जनों घायल दिल्ली की पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग, 17 कि मौत, 23 लापता