क्रिसमस पर दिल्ली को मिलेगा मेट्रो गिफ्ट, पीएम मोदी करेंगे ''मैजेंटा लाइन'' का उद्घाटन

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के 93वें जन्मदिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर इस लाइन का शुभारंभ करेंगे

| Published On: Dec 19, 2017 10:09 AM IST |   81

नई दिल्ली।

नोएडा को दक्षिण दिल्ली से जोड़ने वाली मजेंटा लाइन मेट्रो 25 दिसंबर से दौड़ने लगेगी। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के 93वें जन्मदिवस पर पीएम नरेंद्र मोदी बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर इस लाइन का शुभारंभ करेंगे। उद्घाटन में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ भी शामिल हो सकते हैं।

बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी के बीच होगी शुरुआत

xmas gift: botanical garden to kalkaji in less than 20 mins

मैजेंटा लाइन की शुरुआत बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी के बीच किया जाएगा। इस मेट्रो सेवा की शुरुआत करने के लिए डीएमआरसी ने अक्टूबर के महीने में सुरक्षा आयुक्त के पास सभी दस्तावेज जमा किए थे। बारीकी से जांच करने के बाद कुछ शर्तों के साथ मेट्रो को चलाने की अनुमाति दे दी गई थी।

25 दिसंबर को होगी शुरुआत

डीएमआरसी ने जल्द ही इन शर्तों को पूरा कर लिया। शर्ते पूरा करने के बाद भी समय लगा क्योंकि गुजरात और हिमाचल प्रदेश थे। अब चुनावी माहौल खत्म हो चुका है तो 25 दिसंबर के दिन को चुना गया।

दिल्ली मेट्रो का क्रिसमस गिफ्ट, पीएम मोदी 25 दिसंबर को करेंगे मैजेंटा लाइन का उद्घाटन - 10 खास बातें

इस लाइन पर हैं 9 मेट्रो स्टेशन

बॉटनिकल गार्डन से कालकाजी के बीच के दूरी लगभग 12 किलोमीटर है और इस लाइन पर 9 मेट्रो स्टेशन हैं। इस पूरी लाइन पर 25 मेट्रो स्टेशन हैं, जिन्हें खोलने में लगभग छह महीने का समय लग सकता है। वहीं डोमेस्टिक एयरपोर्ट से लेकर जनकपुरी पश्चिम के बीच भी ट्रायल का काम चल रहा है। काम लगभग पूरा हो चुका है।

ये होगा पहला मेट्रो स्टेशन

मैजेंटा लाइन पर देश का पहला जसोला विहार मेट्रो स्टेशन बनाया जाएगा। इस पर मेट्रो स्टेबलिंग यार्ड बनेगा जहां स्टेबलिंग यार्ड में एक साथ 21 मेट्रो ट्रेन खड़ी की जा सकती हैं। ये एक आधुनिक मेट्रो स्टेशन होगा, इसमें कई सुविधाएं दी गई हैं।

delhi metro majanta line

कालकाजी-बॉटेनिकल गार्डन मेट्रो रूट से जुड़ीं खास बातें

यह रूट बॉटनिकल गार्डन-जनकपुरी वेस्ट (मैजेंटा) लाइन का हिस्सा है।

मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) ने पिछले महीने 12.64 किलोमीटर वाले इस सेक्शन को सुरक्षा संबंधी मंजूरी दी थी।

इस सेक्शन में मेट्रो की नई आधुनिक ट्रेनें चलेंगी, जो कि बिना चालक की मौजूदगी के भी चल सकती हैं

इस रूट पर अत्याधुनिक संचार आधारित ट्रेन नियंत्रण (सीबीटीसी) सिग्नल तकनीक भी सेवा में लगाई जाएगी जिसकी मदद से ट्रेन की आवाजाही 90-100 सेकंड के भीतर हो सकेगी।

हालांकि प्रारंभिक अवधि में दो-तीन साल तक ट्रेन में चालक होंगे।

फिलहाल नोएडा से दक्षिणी दिल्ली के इलाकों में जाने के लिए मंडी हाउस पर मेट्रो बदलकर ब्लू लाइन से वॉयलेट लाइन पर जाना होता है।

नए सेक्शन के खुलने के बाद यात्री सीधे वॉयलेट लाइन पर स्थित कालकाजी मंदिर मेट्रो स्टेशन पहुंचेंगे।

वहीं बॉटनिकल गार्डेन से जनकपुरी वेस्ट (38.23 किलोमीटर) का पूरा कॉरिडोर जब खुल जाएगा तो नोएडा के यात्री हौज खास में ट्रेन बदलकर सीधे गुड़गांव जा सकेंगे।

दिल्ली के बाहर पहली बार बॉटनिकल गार्डन एक ऐसा मेट्रो स्टेशन होगा, जहां पर मेट्रो की विभिन्न लाइनें आकर मिलेगी।

परिचालन शुरू करने से पहले इस लाइन पर 13 से 15 नवंबर तक सुरक्षा जांच की गई थी।

 

 

Like Us

ब्रेकिंग न्यूज

बिहार में आज 588 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बना रिकार्ड बनाएगी बिहार सरकार आगरा-दिल्ली रेलमार्ग पर डीरेल हुई गोंडवाना एक्सप्रेस, बड़ा हादसा होने से बचा 26/11 की तर्ज पर काबुल में हमला, 15 की मौत दर्जनों घायल दिल्ली की पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग, 17 कि मौत, 23 लापता