सोमवती अमावस्या पर इन सरल उपायों से दूर होगी आपकी गरीबी...

गरीबी दूर करने के लिए करें ये उपाय

| Published On: Dec 17, 2017 03:27 PM IST | Updated On: Dec 17, 2017 03:30 PM IST |   986

पौष महीने की अमावस्या को हिंदू पंचांग में बहुत खास माना जाता है। पौष माह में सूर्य धनु राशि में होते हैं जिससे यह माह बहुत अच्छा माना जाता है। अमावस्या के दिन प्रात:काल स्नान करना और दान देने शुभ माना जाता है। इस सोमवार 18 दिसंबर को सोमवती अमावस्या पड़ रही है। इससे पहले 2005 में सोमवती अमावस्या थी।

Image result for सोमवती अमावस्या 2017

18 दिसंबर को पौष महीने में सोमवती अमावस्या 12 साल बाद पड़ रही है। यह संयोग इससे पहले साल 2005 में 10 जनवरी को था। कहा जाता है पौष सोमवती अमावस्या का यह शुभ संयोग बहुत ही फलदायी होता है। इस दिन पवित्र नदी में स्नान कर पूजा पाठ करने से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है।

सोमवती अमावस्या पर सर्वार्थ सिद्धि योग, जानिए महत्व

सोमवार को भगवान शिवजी का दिन माना जाता है। सोमवती अमावस्या तो पूर्णरूप से भगवान शिवजी को समर्पित होती है। आज के दिन गंगा स्नान को बहुत ही शुभ माना गया है। मान्यता है कि गंगा जाना संभव न हो तो पास की नदी या सरोवर में स्नान करना चाहिए। इसके बाद भगवान शिव का अभिषेक और पूजा अराधना करनी चाहिए।

Image result for सोमवती अमावस्या 2017

गरीबी दूर करने के लिए करें ये उपाय

 1- तुलसी परिक्रमा से दूर होती है दरिद्रता: मान्यता है कि सोमवती अमावस्या को स्नान ध्यान के बाद तुलसी की 108 परिक्रमा की जाए तो इससे दरिद्रता दूर होती है।

2- सोमवार को करें व्रत: सोमवती अमावस्या को किया गया व्रत बहुत ही फलदाई होता है।

3- सोमवती अमावस्या के दिन सूर्य नारायण को अर्घ्य देने से गरीबी दूर होगी।

4- आज के दिन भगवान शिव का जलाभिषेक और उनकी पूजा अर्चना करने से मनवांछित फल प्राप्त होते हैं।

5- उपलों की आग में गुड़ - घी का धूप करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त किया जा सकता है।

अमावस्या के दिन पितरों के निमित्त श्राद्ध करने की परंपरा है। आज के दिन पितरों का श्राद्ध करने और कुछ उपाय करने से आपकी बहुत-सी समस्याओं का हल निकलेगा। आपकी बिजनेस संबंधी समस्याओं का हल निकलेगा। आपके कामों को तरक्की मिलेगी। आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। परिवार में खुशियों का आगमन होगा। आपको अपनी मेहनत का उचित फल मिलेगा और साथ ही जीवन से अस्थिरता दूर होगी। जानिए इस दिन किया उपाय करना चाहिए।

पितृदोष की मुक्ति के लिए

Image result for पितृ दोष

आज के दिन पितरों का आशीर्वाद पाने के लिये और पितृ दोष से मुक्ति के लिये खीर-पूड़ी का प्रसाद बनाकर, गोबर के कंडे जलाकर, उस पर पितरों के निमित्त खीर-पूड़ी का भोग लगाएं और अपने दाहिने तरफ दोनों हाथों से थोड़ा-सा पानी छोड़ दें। इसके बाद गाय को प्रसाद खिलाएं और घर के सभी सदस्यों को भी प्रसाद दें। पितरों के आशीर्वाद से आपके सारे काम बनेंगे।

सफल बिजनेस के लिए

Image result for बिजनेस

अगर आपके बिजनेस में कुछ दिनों से एक के बाद एक परेशानी आती जा रही है और आप सबमें बुरी तरह से फंस गए हैं, तो आज के दिन पीपल के पेड़ के नीचे तेल का एक दीपक जलाएं। आपकी समस्याओं का जल्द ही हल निकलेगा।

धन संबंधी समस्याओं के लिए

Image result for बिजनेस

अगर आप धन संबंधी किसी समस्या को लेकर परेशान हैं तो आज के दिन आटे की छोटी-छोटी गोलियां बनाकर किसी तालाब के पास जाकर मछलियों को खाने के लिये डाल दें। आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

तरक्की के लिए

Image result for बिजनेस

अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास ऐसे लोग हैं जो आपकी तरक्की को देखकर खुश नहीं होते। सामने से तो आपकी तारीफ करते हैं, लेकिन पीठ पीछे आपकी बुराई करने से पीछे नहीं हटते। ऐसे में आज अमावस्या के दिन काले कुत्ते को सरसों के तेल से चुपड़ी दो रोटी खिलाएं। इनमें से एक रोटी पर गुड़ रखकर और दूसरी पर केवल तेल चुपड़कर कुत्ते को खिला दें। इससे दूसरों की बुराई का असर आपके काम पर कभी नहीं होगा।

आर्थिक स्थिति के लिए

Related image

आज की रात एक काले कपड़े में 8 बादाम और 8 काजल की डिबिया बांधकर, सिंदूर में रख दें। सुबह उठकर उस कपड़े को अपने घर के पीछे की तरफ फेंक दें या पीपल के पेड़ के नीचे रख दें।इस उपाय को करने से भी आपको आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

सुखी दापत्यं जीवन के लिए

Image result for दाम्पत्य जीवन

अगर आपके घर में हमेशा रिश्तों के बीच कुछ खींचातनी बनी रहती है, सब एक-दूसरे से उखड़े-उखड़े रहते हैं। तो एक चम्मच दूध में एक चुटकी शक्कर मिलाकर आज शाम के समय किसी कुएं में या घर के बाहर कहीं कच्ची मिट्टी में डाल दें। घर में सुख शांति रहने लगेगी।

परिवार की खुशियों के लिए

Image result for दाम्पत्य जीवन

अगर आपके परिवार की खुशियां अचानक से कहीं गायब हो गयी हैं, तो आज के दिन गायत्री मंत्र का उच्चारण करते हुए हाथ में चावल के दाने लेकर सूर्य भगवान को जल चढ़ाएं। परिवार में खुशियों का आगमन होगा।

इच्छाओं की पूर्ति के लिए

Image result for इच्छाओं

अगर आपकी कोई इच्छा काफी दिनों से पूरी नहीं हुई है या पूरे होते - होते रह जाती है, तो आज के दिन रात के समय 5 लाल फूल और तेल के 5 दीपक जलाकर बहते पानी में प्रवाहित कर दें। जल्द ही आपकी इच्छा पूरी होगी।

Like Us

ब्रेकिंग न्यूज

आगरा-दिल्ली रेलमार्ग पर डीरेल हुई गोंडवाना एक्सप्रेस, बड़ा हादसा होने से बचा 26/11 की तर्ज पर काबुल में हमला, 15 की मौत दर्जनों घायल दिल्ली की पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग, 17 कि मौत, 23 लापता 2025 तक एक लाख करोड़ का निर्यात करेगा ओडिशा।