RCom के कस्‍टमर्स को झटका, 1 दिसंबर से बंद हो जाएगी वॉइस कॉल सर्विस

आरकॉम के ग्राहक इस साल के आखिर तक यानी 31 दिसंबर 2017 तक अपने नंबर्स दूसरे नेटवर्क्स में पोर्ट करवा सकते हैं

Himanshu Srivastava | Published On: Nov 05, 2017 01:12 PM IST |   371

नई दिल्ली।

घाटे में चल रही टेलिकॉम कंपनी रिलायंस कम्यूनिकेशंस 1 दिसंबर से अपनी वॉइस कॉल सर्विस बंद करने जा रही है। आरकॉम के ग्राहक इस साल के आखिर तक यानी 31 दिसंबर 2017 तक अपने नंबर्स दूसरे नेटवर्क्स में पोर्ट करवा सकते हैं। टेलिकॉम सेक्टर के लिए नियम बनानेवाली संस्था टेलिकॉम रेग्युलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राइ) ने इसकी जानकारी दी।

ग्राहकों को अब सिर्फ 4G डेटा सर्विसेज ही

आपको बता दें कि ट्राइ ने सभी टेलिकॉम ऑपरेटर्स को जारी निर्देश में कहा कि 31 अक्टूबर को आरकॉम ने उसे बताया कि 'आरसीएल (रिलायंस कम्यूनिकेशन लि.) अपने ग्राहकों को सिर्फ 4G डेटा सर्विसेज ही उपलब्ध कराएगा। नतीजतन 1 दिसंबर 2017 से सब्सक्राइबर्स को वॉइस सर्विसेज नहीं मिलेंगी।' आरकॉम ने ट्राइ को बताया कि वह आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल आदि आठ टेलिकॉम सर्कल्स में 2G और 4G सर्विसेज देता है।

क्या बताया ट्राय ने

अनिल अंबानी की कंपनी ने ट्राइ को बताया कि वह कंपनी सिस्टेमा श्याम टेलिसर्विसेज के सीडीएमए नेटवर्क को अपग्रेड करेगी जिसका इसमें विलय हो चुका है ताकि दिल्ली, राजस्थान, यूपी वेस्ट, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, गुजरात और कोलकाता आदि सर्विस एरियाज में 4G सर्विसेज मुहैया कराई जा सके।

सभी जरूरी सूचनाए जारी

ट्राइ ने कहा कि आरकॉम ने बताया कि उसने वॉइस कॉल्स बंद करने और उसकी 4G डेटा सर्विसेज इस्तेमाल नहीं करने की स्थिति में दूसरे नेटवर्क्स में नंबर पोर्ट कराने से जुड़ी सारी जरूरी सूचनाएं दे चुका है। ट्राइ ने आरकॉम से कहा कि वह नंबर पोर्ट करवाने का एक भी रिक्वेस्ट कैंसल नहीं करे। साथ ही सभी टेलिकॉम आपरेटरों से भी कहा गया है कि वे 31 दिसंबर 2017 तक आरकॉम के ग्राहकों के पोर्टिंग रिक्वेस्ट स्वीकार करें।

आरकॉम पर 46,000 करोड़ रुपये का कर्ज

गौरतलब है कि आरकॉम पर अभी 46,000 करोड़ रुपये का कर्ज है। कंपनी ने एयरसेल के साथ अपना वायरलेस बिजनस मर्ज करने की डील की थी, जो परवान नहीं चढ़ सकी। पिछले साल सिंतबर में आरकॉम और एयरसेल के बीच उनके मोबाइल बिजनस मर्जर डील पर दस्तखत हुआ था, लेकिन हाल में यह डील टूटने की घोषणा हो गई।

Like Us

ब्रेकिंग न्यूज