पासपोर्ट से मिली ट्रांसजेंडर होने की वैश्विक पहचान

साधना मिश्रा ही नहीं पूरे किन्नर समाज का सम्मान हैः मीरा परीड़ा

Mahesh Sharma | Published On: Nov 03, 2017 11:29 PM IST | Updated On: Nov 04, 2017 12:14 AM IST |   86

भुवनेश्वर। साधना मिश्रा ओडिशा की पहली ट्रांसजेंडर हैं जिन्होंने ट्रांसजेंडर के रूप पासपोर्ट प्राप्त किया। सुप्रीमकोर्ट की रूलिंग के बाद पासपोर्ट में लिंग के कालम में महिला, पुरुष के साथ ही ट्रांसजेंडर का कालम भी लिखने का प्रावधान किया गया। साधना ने पहले पासपोर्ट बनवाया था जिसमें लिंग के कालम में उसने मेल लिखा था। पासपोर्ट तो बन गया पर दिक्कतें आने लगी। बाद में उसने लिंग के कालम में ट्रांसजेंडर लिखने के लिए आवेदन किया जिस पर विचार करते हुए उसे नया पासपोर्ट जारी किया गया। पूर्वी भारत में किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर मीरा परीडा ने इसे किन्नर समाज का सम्मान बताते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि साधना मिश्रा ओडिशा की पहली किन्नर है जिसके पासपोर्ट में ट्रांसजेंडर होने का उल्लेख है।

साधना मिश्रा कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंसेज में स्पेशल आफिसर डवलेपमेंट के पद पर कार्यरत हैं। इस संस्थान में 25 हजार आदिवासी बच्चे केजी से पीजी तक निःशुल्क शिक्षा ग्रहण करते हैं। सारे संबंधित कागजात दाखिल करने के बाद उसे तीन दिन के भीतर पासपोर्ट मिल गया। पासपोर्ट विभाग के रीजनल डाइरेक्टर दिग्विजय गिरि ने बताया कि साधना मिश्रा की दिक्कतों के मद्देनजर यह जरूरी भी था। इसीलिए खानापूरी जल्दी पूरी कर दी गयी। सबसे पहला पासपोर्ट 2015 में महाराष्ट्र की सोशल वर्कर ट्रांसजेंडर को2015 में दिया गया था।

सुप्रीमकोर्ट ने 2014 में लिंग भेदभाव समाप्त करते हुए ट्रांसजेंडर समुदाय को तीसरे लिंग के रूप में आरक्षण समेत समस्त सुविधाएं देने की रूलिंग जारी की थी। इस फैसले के बाद ट्रांसजेंडरों को नौकरी में आरक्षण के साथ ही अन्य कल्याण की सुविधाएं पाने का हक मिल गया। वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त करने में अब इन्हें कोई कठिनाई नहीं होगी। पूर्वी भारत की किन्नर अखाड़े की महामंडलेश्वर मीरा परीड़ा का कहना है कि साधना तरक्की कर रही है, हमें बहुत खुशी है। उनका कहना है कि उनके पासपोर्ट में भी लिंग के कालम पुरुष था, अब ट्रांसजेंडर करवा रही हैं। मीरा परीड़ा ने सुप्रीमकोर्ट को धन्यवाद देते हुए कहा कि किन्नर समाज को देश में जो सम्मान मिल रहा है वह अविस्मरणीय है। 

Tags:

Like Us

ब्रेकिंग न्यूज