ओडिशा में किसानों का गुस्सा फूटा, 13 घंटे तक हाई वे जाम रहा

.

Mahesh Sharma | Published On: Nov 02, 2017 10:32 AM IST |   50

 

 

बरगढ़। बृंदा साहू किसान की आत्महत्या से उबले किसानों ने बरगढ़ से होकर गुजरने वाला हाईवे पर जाम लगा दिया। करीब 13 घंटे तक लगा जाम बुधवार को सुबह चार बजे समाप्त हुआ। जाम से वाहनों की लाइन लग गयी। जाम का नेतृत्व किसान नेता लिंगराज, अशोक प्रधान, राज्यसभा सदस्य एवी स्वामी ने किया। सरकार की ओर से विधायक देवेश आचार्य ने घोषणा की कि 63 करोड़ रुपया बरगढ़ के किसानों में बंटेगा। प्रति किसान 13,500 रुपया दिया जाएगा। इसके अलावा अन्य सरकारी सुविधाएं भी मुहैया करायी जाएंगी। मृत किसानों के परिजनों को बीजू पक्का घर से लेकर अन्य सुविधाएं दी जाएंगी।

सात दिन में चार किसानों की आत्महत्या की घटना ने नवीन पटनायक की सरकार को हिला दिया है। राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री महेश्वर महंति ने फसल नुकसान पर समीक्षा बैठक की और जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि बीपीएच कीट के कारण किसानों का नुकसान हुआ है। फसल जलाने के बाद आत्महत्या करने वाले किसानों पर रिपोर्ट शासन को भेजें।

महंति के अनुसार बरगढ़, बलंगीर, झारसुगुडा, गंजाम, कालाहांडी, कोरापुट, नुआपाडा, संबलपुर, सोनपुर के जिलाधिकारियों को खास निर्देश दिए गए हैं। अपर राहत आयुक्त मिहिर चंद्र मलिक को रिपोर्ट लेकर आंकलन और शासन को रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया। मंत्री ने कहा कि 33 प्रतिशत तक क्षति वाले किसानों को उचित मुआवजा दिया जाएगा। यह रिपोर्ट दो दिन के भीतर मांगी गयी है।

 

उधर मानवाधिकार आयोग ने समाजवादी पार्टी के ओडिशा अध्यक्ष रवि बेहरा की याचिका पर सुनवायी के बाद बरगढ़ कलक्टर, विभागीय सचिवों से तीन हफ्ते के भीतर किसान आत्महत्या प्रकरण आयोग को रिपोर्ट देने को कहा है। कृषि मंत्री बुधवार को दो दिन के भीतर बरगढ़ की रिपोर्ट देने को कहा। विभाग की बरगढ़ के दौरे पर है। 

Tags:

Like Us

ब्रेकिंग न्यूज