उजमा लौटी भारत, सुषमा ने किया स्वागत

पाकिस्तान में फंसी उज्मा को मिला इंसाफ

Himanshu Srivastava | Published On: May 25, 2017 12:31 PM IST | Updated On: May 25, 2017 04:41 AM IST |   863

नई दिल्ली।
पाक में बंदूक की नोक पर जबरन शादी की शिकार हुई भारतीय युवती उजमा वापस भारत आ गई हैं। उजमा वाघा सीमा से भारत आईं। घर वापसी पर बेहद खुश उजमा ने वाघा बॉर्डर पर देश की धरती को छूकर सलाम किया। भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की है। सुषमा ने लिखा, 'उजमा, भारत की बेटी का अपने घर में स्वागत है। तुम्हें जिन तकलीफों से गुजरना पड़ा, उसके लिए मैं माफी चाहती हूं।' 

उज्मा ने पिछले दिनों भारतीय उच्चायोग में शरण ली थी। उसने बताया था कि एक पाकिस्तानी नागरिक ने बंदूक तानकर उसे शादी करने के लिए मजबूर किया था। उसे यहां हिंसा एवं यौन उत्पीड़न का सामना करना पड़ा है। उज्मा ने इस्लामाबाद कोर्ट में अपने पति ताहिर अली के खिलाफ याचिका भी दायर की है। उसने ताहिर पर प्रताड़ना और धमकाने का आरोप लगाया है। उज्मा ने न्यायाधीश के सामने अपना बयान भी दर्ज कराया था। उजमा ने यह भी आरोप लगाये कि उसके सारे दस्तावेज छीन लिए गए हैं। उजमा ने कहा कि वह सुरक्षित भारत लौटने तक इस्लामाबाद स्थित भारतीय उच्चायोग नहीं छोड़ना चाहती हैं।

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय ने पाकिस्तानी व्यक्ति पर जबरन शादी करने का आरोप लगाने के बाद यहां भारतीय उच्चायोग में शरण लेने वाली भारतीय महिला को भारत लौटने की अनुमति दी थी और पुलिस को उसे वाघा बार्डर तक छोड़ने के आदेश दिए। उजमा मई महीने में पाकिस्तान गई थी। उसने आरोप लगाया कि पाकिस्तानी नागरिक ताहिर अली ने शादी करने के लिए उसे मजबूर किया। उजमा ने 12 मई को अदालत में याचिका दायर कर अनुरोध किया था कि उसे घर वापस जाने की अनुमति दी जाए क्योंकि उसकी पहली शादी से हुई बेटी भारत में थलीसीमिया से पीड़ित हैं अली ने अदालत में अपनी याचिका में आग्रह किया था कि उसे उसकी पत्नी से मिलने दिया जाए।

Tags:

Like Us

ब्रेकिंग न्यूज