केकेआर को पटखनी देकर मुंबई पहुंचा फाईनल में

कप्तान रोहित शर्मा ने 26 रन का योगदान दिया

Himanshu Srivastava | Published On: May 20, 2017 12:30 PM IST | Updated On: May 20, 2017 03:00 AM IST |   119

बेंगलुरु।

मुंबई इंडियंस ने शुक्रवार को हुए एकतरफा दूसरे क्वालीफायर मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स को छह विकेट से हराकर चौथी बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। फाइनल मुकाबला रविवार को बेंगलुरू में होगा। फाइनल में मुम्बई के सामने होगी राइजिंग पुणे सुपरजाएंट टीम, जिसने पहले क्वालीफायर में उसे हराते हुए पहली बार इस लीग के फाइनल में कदम रखा है। मुंबई और पुणे के बीच यह ‘महाराष्ट्र डर्बी’ फाइनल 21 मई को हैदराबाद में खेला जाएगा। टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण के कप्तान रोहित शर्मा के फैसले को उनके गेंदबाजों ने सही साबित करते हुए केकेआर को 18.5 ओवर में सिर्फ 107 रन पर समेट दिया. जवाब में मुंबई ने 14.3 ओवर में चार विकेट खोकर लक्ष्य हासिल किया. उसके लिए कृणाल पांड्या ने 30 गेंद में 45 रन बनाए जिसमें आठ चौके शामिल थे। कप्तान रोहित शर्मा ने 26 रन का योगदान दिया।

इससे पहले दो बार की चैम्पियन केकेआर की शुरुआत बेहद खराब रही और उसकी आधी टीम सातवें ओवर में सिर्फ 31 रन के स्कोर पर पवेलियन लौट चुकी थी. इसके बाद सूर्यकुमार यादव  (31) और ईशांक जग्गी (28) ने छठे ओवर के लिए 56 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी को लेग स्पिनर कर्ण शर्मा ने तोड़ा जिसने चार ओवर में 16 रन देकर चार विकेट लिए. वहीं डैथ ओवरों के विशेषज्ञ गेंदबाज बुमरा ने तीन ओवर में सिर्फ सात रन देकर तीन विकेट चटकाये. बुमरा ने दूसरे ही ओवर में क्रिस लिन (4) को पवेलियन भेजकर केकेआर को करारा झटका दिया। लीग चरण में सलामी बल्लेबाज के तौर पर प्रभावी प्रदर्शन करने वाले सुनील नारायण (10) ज्यादा देर नहीं टिक सके। कर्ण शर्मा की गेंद को आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में वह चूके और पार्थिव पटेल ने कुशल स्टम्पिंग का नमूना पेश किया।

राबिन उथप्पा (एक) को बुमरा ने छठे ओवर में पगबाधा आउट किया। सातवें ओवर में कर्ण ने केकेआर को दो झटके दिये. गौतम गंभीर पर मोर्चे से अगुवाई का दारोमदार था लेकिन वह भी ज्यादा देर नहीं टिक सके। गंभीर पांचवीं गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच देकर लौटे जबकि आखिरी गेंद पर कोलिन डि ग्रांडहोमे पगबाधा आउट हुए. केकेआर का स्कोर सातवें ओवर में 31 रन पर पांच विकेट था. इसके बाद ईशांक जग्गी और सूर्यकुमार यादव ने छठे विकेट के लिये 56 रन जोड़े।

इस साझेदारी को कर्ण ने 15वें ओवर में तोड़ा जब जग्गी जानसन को कैच देकर पवेलियन लौटे। उन्होंने 31 गेंद में तीन चौकों की मदद से 28 रन बनाए. पीयूष चावला (2) और नाथन कूल्टर नाइल (6) को मिशेल जॉनसन ने आउट किया। वहीं केकेआर के लिए सर्वाधिक 31 रन बनाकर यादव बुमरा का शिकार हुए। उन्होंने 25 गेंद खेलकर दो चौके और एक छक्का जड़ा। मुंबई की शुरुआत भी अच्छी नहीं थी और उसके तीन विकेट छठे ओवर में 34 रन पर गिर चुके थे लेकिन पांड्या और रोहित ने चौथे विकेट के लिए 54 रन जोड़कर टीम को संकट में जाने नहीं दिया. केकेआर के लिये स्पिनर पीयूष चावला ने दो और तेज गेंदबाज उमेश यादव तथा नाथन कूल्टर नाइल ने एक एक विकेट लिए।

Tags:

Like Us

ब्रेकिंग न्यूज