'A' सर्टिफिकेट के साथ रिलीज़ होगी फिल्म 'मोहल्‍ला अस्‍सी'

बोल्डनेस से लेकर रामजन्मभूमि आंदोलन तक सब कुछ है फिल्म में

ARPITA KATIYAR | Published On: Jan 11, 2018 05:28 PM IST | Updated On: Jan 11, 2018 05:28 PM IST |   215

मुंबई।

लगभग 13 महीनों तक कोर्ट के चक्कर लगाने के बाद आखिरकार चंद्रप्रकाश द्विवेदी की फिल्म 'मोहल्ला अस्सी' A सर्टिफिकेट के साथ पर्दे पर आने के लिए तैयार है। फिल्म में मौजूद गालियों की वजह से सेंसर बोर्ड ने फिल्म को रिलीज की अनुमति नहीं दी थी और कुछ संशोधनों के लिए कहा था। इसके बाद दिल्ली हाई कोर्ट में अर्जी देने के बाद अब फिल्म को A सर्टिफिकेट के साथ रिलीज करने की अनुमति मिल गई है। हाई कोर्ट ने 11 दिसंबर को सेंसर बोर्ड को फिल्म को सर्टिफिकेट देने के लिए आदेश दिया था। फिल्म के निर्देशक ने बताया कि कोर्ट ने फिल्म में एक भी कट लगाने के लिए नहीं कहा है। बस एक दृश्य, जिसमें सनी देओल गाली दे रहे हैं, उसमें गालियों को म्यूट या डिलीट या बीप साउंड के साथ चलाने के लिए कहा है। फिल्म को होली के मौके पर रिलीज करने की तैयारी है।

2015 में लीक हो गई थी फिल्म

Image result for 'A' सर्टिफिकेट के साथ रिलीज़ होगी फिल्म 'मोहल्‍ला अस्‍सी'

मामला कोर्ट में भी चला. लेकिन इस सबके बीच फिल्म 2015 में लीक हो गई, और एकदम से इंटरनेट पर वायरल हो गई. ऐसे में फिल्म की संभावनाओं पर असर पड़ सकता है. 'मोहल्ला अस्सी' हिंदी लेखक काशीनाथ सिंह के उपन्यास 'काशी का अस्सी' पर आधारित है. 'मोहल्ला अस्सी' पर 2016 में सेंसर बोर्ड ने आपत्ति जताई थी क्योंकि इसे धार्मिक मान्यताओं पर प्रहार बताया जा रहा था.

निर्माताओं ने कट लगाने से किया इनका

Image result for 'A' सर्टिफिकेट के साथ रिलीज़ होगी फिल्म 'मोहल्‍ला अस्‍सी'

फिल्म सेंसर बोर्ड के ट्रिब्यून में भी गई जहां से इसमें कुछ कट सुझाए गए. लेकिन फिल्म निर्माताओं ने इन्हें मानने से इनकार कर दिया क्योंकि इनसे फिल्म की मूल आत्मा को ठेस पहुंच सकती थी. फिर मामला दिल्ली हाईकोर्ट में गया और अब फिल्म सिर्फ एक कट के साथ रिलीज हो सकती है. अब फिल्म के निर्माताओं के लिए अच्छी खबर है. कहा जा रहा है कि जो फिल्म लीक हुई थी वह संपादित नहीं थी, इसलिए रिलीज होने वाली फिल्म में कुछ नया होगा.

काशीनाथ सिंह कि किताब पर आधारित है फिल्म

Image result for काशीनाथ सिंह कि किताब पर आधारित है फिल्म

बता दें कि 'मोहल्ला अस्सी' काशीनाथ सिंह की किताब 'काशी का अस्सी' पर आधारित है। इसमें 1990 और 1998 की रामजन्मभूमी विवाद और मंडल कमिशन के सुझावों के बाद की घटनाएं दिखाई गई हैं।

Like Us

ब्रेकिंग न्यूज

बिहार में आज 588 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बना रिकार्ड बनाएगी बिहार सरकार आगरा-दिल्ली रेलमार्ग पर डीरेल हुई गोंडवाना एक्सप्रेस, बड़ा हादसा होने से बचा 26/11 की तर्ज पर काबुल में हमला, 15 की मौत दर्जनों घायल दिल्ली की पटाखा फैक्ट्री में भीषण आग, 17 कि मौत, 23 लापता