सियासी शनिवार: बंगाल में आज ममता को घेरेंगे शाह, तो राहुल राजस्थान में टेंपल रन के साथ फूंकेंगे चुनावी शंख

0
40

नई दिल्ली। शनिवार का दिन सियासत से सराबोर रहेगा। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह जहां टीएमसी के गढ़ कोलकाता में सभा करेंगे, वहीं कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी राजस्थान में रहेंगे और जयपुर में रोड शो करेंगे। राजस्थान में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं।

कोलकाता के मेयो रोड पर शाह की सभा होना है। इस इलाके में और वहां आसपास की सड़कें तृणमूल कांग्रेस के झंडों से पटी पड़ी हैं। पोस्टर पर लिखा हुआ है ‘एंटी बंगाल भाजपा गो बैक’। सिर्फ सड़क के किनारे ही नहीं यहां तक कि मंच के आसपास भी तृणमूल के झंडों की बाढ़ है। जहां भाजपा की रैली के लिए मंच तैयार किया जा रहा है वहां तृणमूल के झंडे भ्रमित कर देते हैं कि यहां भाजपा की रैली है या तृणमूल की।

तृणमूल का दावा 15 अगस्त की तैयारी में लगाए गए झंडे

इस बारे में जब तृणमूल के नेताओं से पूछा गया तो उन लोगों का कहना है कि 15 अगस्त की तैयारी के मद्देनजर तृणमूल के झंडों और हमारी नेता ममता बनर्जी के पोस्टरों से सजा रहे हैं। इसमें अमित शाह की मीटिंग का कोई मामला नहीं है। वैसे यह पहली बार नहीं है। इससे पहले जून में अमित शाह के पुरुलिया व वीरभूम दौरा हो या फिर 16 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी की सभा। तृणमूल कार्यकर्ताओं ने पूरे इलाके को ममता व तृणमूल के झंडे से पाट दिया था।

भाजपा का पलटवार

बंगाल भाजपा के महासचिव राजू मुखर्जी ने कहा, यह अच्छी बात है कि वे अमित शाह का स्वागत कर रहे हैं, ऐसा उन्होंने पश्चिमी मेदिनीपुर और पुरुलिया में भी किया था, यह अच्छी अनुभूति दे रहा है कि ममता की पार्टी अमित शाह का स्वागत कर रही है। यह तृणमूल की रणनीति है कि वह अपने झंडों के जरिए इलाके में अपना दबदबा दिखाए। इसलिए अब बीजेपी मेयो रोड पर अपने झंडे लगाने की तैयारी में है। जिसके बाद भाजपा की रैली के इस इलाके में दोनों पार्टियों के बीच फ्लैग वॉर होने की पूरी उम्मीद है।

भाजपा व तृणमूल बीच सियासी घमासान

  • पश्चिमी मेदिनीपुर के बाद वही हाल कोलकाता में अमित शाह की रैली के वक्त भी नजर आ रहा है। हालांकि लोकसभा चुनाव अभी काफी दूर है लेकिन भाजपा और तृणमूल के बीच राजनीतिक युद्ध दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है।
  • एक ओर जहां भाजपा की विशेष नजर बंगाल पर है तो दूसरी ओर ममता भी दिल्ली पर नजर गड़ा रखी हैं। तीन लाख युवा कार्यकर्ताओं को जुटाने का लक्ष्य भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की सभा की तैयारियां पूरी हो गई हैं।
  • गांधी मूर्ति के निकट मंच तैयार किया गया है। सभा में करीब तीन लाख कार्यकर्ताओं को जुटाने का लक्ष्य है। सभा के दौरान सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। सुरक्षा के तहत भाजपा ने ड्रोन से सभा की निगरानी के लिए पुलिस से अनुमति मांगी थी, यह लेकिन संभव नहीं हुआ।

विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान : राहुल गांधी आज जयपुर में करेंगे रोड शो

राजस्थान विधानसभा चुनाव के प्रचार अभियान की शुरुआत शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी जयपुर से करेंगे। राहुल शनिवार को जयपुर शहर की मुख्य सड़कों पर रोड शो करने के बाद एक सभा को संबोधित करेंगे और फिर शहर के अराध्यदेव गोविंद देव जी के दर्शन करेंगे।

गौरतलब है कि राज्य में करीब चार माह बाद विधानसभा चुनाव होंगे। राहुल गांधी की सभा को ऐतिहासिक बनाने के लिए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट तैयारियों में जोर शोर से लगे हैं। राहुल गांधी शनिवार को दोपहर करीब एक बजे जयपुर के सांगानेर हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और फिर यहां से रोड शो करते हुए रामलीला मैदान पहुंचकर जनसभा को संबोधित करेंगे।

जनसभा को संबोधित करने के बाद वह गोविद देव जी मंदिर में दर्शन करने भी जाएंगे । रोड शो के मार्ग को लेकर पहले कांग्रेस और एसपीजी एवं पुलिस के बीच सहमति नहीं बन पा रही थी, लेकिन बृहस्पतिवार शाम को सहमति बन गई है । अब राहुल गांधी हवाई अड्डे से एक बस में रोड शो करते हुए टोंक रोड, दुर्गापुरा, गोपालपुरा, रामबाग र्सिकल और रामनिवास बाग होते हुए रामलीला मैदान पहुंचेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here