पिज्जा हो या पाव भाजी, जंक फूड्स को बनाएं हैल्दी

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स्पेशल डेस्क: जंक फूड्स खाना किसे पसंद नहीं होता। पिज्जा, बर्गर, न्यूडल्स, स्ट्रीट चाट, छोले-भटूरे जैसी डिशेज का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। स्वाद में चटकारेदार ये फूड्स सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं। अगर आप स्वाद और अच्छी एक साथ चाहते हैं तो स्मार्ट ट्रिक्स से जंक फूड को भी हेल्दी बना सकते हैं। जानें किस तरह पिज्जा, चाट, पाव भाजी और छोले भटूरे में पौष्टिकता ला सकते हैं।

1. पिज्जा
पिज्जा बेस बनाने के लिए होल वीट का इस्तेमाल करें। इसकी टॉपिंग में टमाटर, स्टीन कॉर्न, प्याज, ऑलिव, फ्रेश पनीर का इस्तेमाल करें। पाइनएप्पल डालने से पिज्जा का फ्लेवर बहुत अच्छा आता है।

2. स्ट्रीट चाट
बाजार की चाट खाने की बजाय घर पर इसे बनाएं। जिससे टेस्ट भी अच्छा रहेगा और सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होगा। इसमें खीरा, टमाटर,सेब,अनार फ्रूट, दही, अंकुरित मूंग दाल डाल कर बनाएं।

3. पाव भाजी
मैदे से बने पाव खाने की बजाए आटे से पाव सेहत के लिए बेस्ट हैं। भाजी में आप आलू,मटर,गाजर,शिमला मिर्च डाल कर हेल्दी फूड्स बना सकते हैं।

4. छोले भटूरे
आटे से बने भटूरे और घी में फ्राई करें, रिफाइंट का इस्तेमाल न करें। चने प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत हैं। इसमें प्रोटीन भरपूर मात्रा में शामिल होता है। चने को और भी ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए लहसुन,अदरक और टमाटर डाल सकते हैं।

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