दिल्‍ली और मुंबई में 18 पैसे/लीटर महंगा हुआ पेट्रोल, जानें आज के दाम

0
113

नई दिल्‍ली : केंद्र और राज्‍य सरकारों की ओर से आम आदमी को पेट्रोल और डीजल के दामों में भले ही कटौती करके राहत दी हो, लेकिन शनिवार को एक बार फिर पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दिल्‍ली और मुंबई में शनिवार को पेट्रोल के दामों में 18 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमत 81.68 रुपये प्रति लीटर हो गईं. वहीं डीजल के दामों में 29 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ. इसके बाद डीजल के दाम 73.24 रुपये प्रति लीटर हो गई.

मुंबई का हाल

मुंबई में पेट्रोल के दामों में भी 18 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है. इसके बाद यहां पेट्रोल की कीमतें 87.15 रुपये प्रति लीटर हो गईं. हालांकि मुंबई में लोगों को डीजल ने कुछ राहत दी है. यहां डीजल के दामों 70 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज हुई है. इससे शनिवार को यहां डीजल की कीमतें 76.75 रुपये प्रति लीटर हो गए.

शुक्रवार को यह थी कीमतें

केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी कम करने के के बाद शुक्रवार को देश की जनता को तेल के दामों में थोड़ी सी राहत मिली थी. दिल्ली में पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद इसकी कीमत 81.50 रुपये प्रति लीटर हो गई थी. बता दें कि दिल्ली में गुरुवार को पेट्रोल की कीमत 84 रुपये प्रति लीटर थी. वहीं, डीजल की कीमतों में भी कटौती हुई थी.

इससे शुक्रवार को दिल्ली में डीजल 72.95 रुपये प्रति लीटर हो गया था. वहीं, आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में लगभग 3 रुपये की कटौती की गई थी, जिससे शुक्रवार को मुंबई में पेट्रोल की कीमत 86.97 रुपये प्रति लीटर हो गई थी. जबकि डीजल की कीमत 77.45 रुपये प्रति लीटर हुई थी.

इन राज्‍यों में हुई थी कटौती

पांच अक्‍टूबर को पेट्रोल-डीजल के दाम में केंद्र सरकार ने 2.50 रुपये प्रति लीटर की कमी की थी. केंद्र सरकार ने उत्पाद कर में 1.50 रुपये प्रति लीटर की दर से कटौती कर उपभोक्ता को लगातार बढ़ रहे ईंधन के दाम से थोड़ी राहत दिलाने की कोशिश की थी. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कांफ्रेंस में गुरुवार को कर कटौती की घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा कि उत्पाद कर में 1.50 रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई है जबकि तेल विपणन कंपनियों को एक रुपये प्रति लीटर का दबाव वहन करना होगा.

इसके तुरंत बाद गुजरात, महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, असम और झारखंड ने तेल पर वैट में 2.5 रुपए की कमी का ऐलान किया. इससे आम जनता को तेल करीब 5 रुपए तक सस्‍ता मिलेगा. इसके बाद बिहार और मध्‍य प्रदेश में भी पांच-पांच रुपये प्रति लीटर की कटौती की गई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here