पाकः हवाई अड्डे पर गिरफ्तार होंगे नवाज, लाहौर हुआ सील

0
52

हैदराबाद: पाकिस्तान के पू्र्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज पाकिस्तान लौट रहे हैं। उन्हें लाहौर एयरपोर्ट पर गिरफ्तार करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। स्थानीय प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था की पुख्ता तैयारी की है। करीब 10 हजार पुलिस को एयरपोर्ट और आसपास के इलाकों में तैनात किया गया है।

नवाज शरीफ को पनामा पेपर लीक के बाद उनके खिलाफ चल रहे भ्रष्टाचार के तीन मामलों में से एक (एवेनफील्ड संपत्ति मामला) में 11 साल कैद की सजा सुनाई गई है। बेटी को सात साल की सजा मिली है। नवाज शरीफ के पाकिस्तान लौटने की खबर के बाद से अब तक प्रशासन ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के कार्यकर्ताओं के खिलाफ बड़े स्तर पर कार्रवाई की है। अब तक सौ से अधिक कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया जा चुका है।

लंदन से पाक के लिए रवाना होने से पहले नवाज शरीफ ने कहा कि, उन्हें सीधे जेल भेजा जाएगा। यह सब मैं पाकिस्तान के आवाम के लिए कर रहा हूं और ऐसा मौका शायद फिर नहीं मिलेगा। उन्होंने पाकिस्तान के भविष्य बदलने की बात की।

शरीफ (68) ने कहा कि वह जेल की परवाह किए बगैर लौट रहे हैं। वह इस बात को लेकर दुखी हैं कि वह अपनी बीमार पत्नी को वेंटीलेटर (जीवन रक्षक प्रणाली) पर छोड़ कर जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं वोट को सम्मान देने के वादे को पूरा करने के लिए लौट रहा हूं।’’ देश में 25 जुलाई को आम चुनाव है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा कि वह अब नहीं रूकेंगे, चाहे उन्हें जेल में डाल दिया जाए या फांसी दे दी जाए।

शरीफ ने एवेनफील्ड मामले पर टिप्पणी करते हुए कहा कि फैसले में यह लिखा हुआ है कि उन्हें भ्रष्टाचार के आरोपों से दोषमुक्त कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि फैसले में यह लिखा जाना चाहिए था कि उनके खिलाफ भ्रष्टाचार का कोई साक्ष्य नहीं पाया जा सका। क्या ऐसा कोई पाकिस्तानी है जिसकी तीन पीढ़ियों को इस तरह की जवाबदेही का सामना करना पड़ा हो ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here