टीचर्स डे के मौके पर राष्ट्रपति कोविंद, पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने देशवासियों को दी बधाई

0
48

नई दिल्ली: आज  शिक्षक दिवस है.पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस के अवसर पर उनकी याद में पूरे भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है. इस दिन के अवसर पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत कई बड़ी राजनीतिक हस्तियों ने देश को बधाई दी

राष्ट्रपति कोविंद

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर देशवासियों को बधाई दी. उन्होंने कहा,”शिक्षक दिवस के मौके पर मैं सभी शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएं देता हूं.” उन्होंने आगे कहा, ”महान विद्वान, प्रखर राजनीतिविद तथा श्रेष्ठतम शिक्षकों में शुमार देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती को “शिक्षक दिवस” के रूप में मनाकर, हम उनके प्रति अपने श्रद्धा-सुमन अर्पित करते हैं. उन्होंने कहा, ‘‘ उनके :डा. राधाकृष्णन: जीवन तथा उनके कार्यों से प्रेरणा प्राप्त करके शिक्षकगण पूर्ण निष्ठा एवं समर्पण के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करते रहेंगे.”

पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शिक्षक दिवस की बधाई दी. उन्होंने कहा,” शिक्षक दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों को हार्दिक शुभकामनाएं.”

गृहमंत्री अमित शाह

गृहमंत्री अमित शाह ने कहा,” शिक्षक दिवस के अवसर पर राष्ट्र शिक्षित समुदाय के लोगों को सलाम करता है जिन्होंने सभ्य समाज के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. मैं महान दार्शनिक, शिक्षक और राजनेता, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं, जिनकी जयंती शिक्षक दिवस के रूप में मनाई जाती है.”

अरविदं केजरीवाल

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी शिक्षक दिवस पर देश भर के शिक्षकों को शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा, ” हम अपने शिक्षकों का कर्ज कभी नहीं चुका सकते. वे राष्ट्र का निर्माण करते हैं और हमारे समाज के भविष्य को आकार देते हैं. आइए हम शिक्षक दिवस के अवसर पर संकल्प लें कि हम अपने शिक्षकों का हमेशा सम्मान करें.”