ओडिशा: HSTDV टेक्‍नोलॉजी का सफल परीक्षण, दुनिया के चुनिंदा देशो में शामिल भारत

0
143

भुवनेश्‍वर। भारत ने बुधवार को ओडिशा के बालासोर जिले में अब्‍दुल कलाम द्वीप से हाइपरसोनिक टेक्‍नोलॉजी डेमॉन्‍स्‍ट्रेटर व्‍हीकल (एचएसटीडीवी) का सफल परीक्षण किया है। अब्‍दुल कलाम आईलैंड पर स्थित इंटीग्रेटेड टेस्‍ट रेंज नंबर चार लॉन्‍च पैड से इसे सुबह करीब 11 बजकर 25 मिनट पर फायर किया गया था।

कम कीमत पर हो सकेगी सैटेलाइट की लॉन्चिंग
इस व्‍हीकल में स्‍क्रैमजेट इंजन है जिसकी वजह से यह मैक 6 की स्‍पीड से अपना लक्ष्‍य भेद सकती है। इस व्‍हीकल की मदद से कम कीमत पर सैटेलाइट लॉन्‍च किए जा सकते हैं और साथ ही साथ इसका प्रयोग लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल की लॉन्चिंग के लिए भी किया जा सकता है। इसका ट्रायल डीआरडीओ के सीनियर वैज्ञानिकों की मौजूदगी में हुआ था और साथ ही दौरान रक्षा सचिव संजय मित्रा भी मौजूद थे।

एचएसटीडीवी एक स्‍क्रैमजेट डेमॉन्‍स्‍ट्रेशन एयरक्राफ्ट है। डीआरडीओ सूत्रों की ओर से बताया गया है कि पहली बार इस नई टेक्‍नोलॉजी का टेस्‍ट किया गया है। जो डाटा रडार से मिला है उससे साफ है कि टेस्‍ट पूरी तरह से सफल रहा। इस प्रोग्राम के तहत 20 सेकेंड तक स्क्रैमजेट टेक्नॉलजी का प्रदर्शन किया गया। इस प्रोग्राम में पूरी कामयाबी मिलने के बाद भारत कुछ गिने-चुने देशों की लिस्ट में शामिल हो जाएगा।