ओडिशा: शुरू हुई जगन्नाथ यात्रा, अमित शाह-रुपाणी हुए शामिल

0
74

अहमदाबाद: अहमदाबाद में भगवान जगन्नाथ की 141वीं रथयात्रा शुरू हो गई है. भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को लेकर मंदिर और पुलिस ने सभी तरह के कड़े इंतजाम किए हैं. सुरक्षाबल के जवानों को भारी संख्या में तैनात किया गया है. इस रथ यात्रा में बीजेपी अध्‍यक्ष अमित शाह भी शामिल हुए हैं.

इससे पहले गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उपमुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने रथ को खींच कर इस रथयात्रा की शुरुआत की. इस दौरान मुख्‍यमंत्री और उपमुख्‍यमंत्री ने परंपरा के तहत रथ के आगे झाडू़ भी लगाई.

Image result for ओडिशा: शुरू हुई जगन्नाथ यात्रा, अमित शाह-रुपाणी हुए शामिल

अहमदाबाद में यह रथ यात्रा करीब सुबह 7 बजे निकली. रथयात्रा में शामिल होने के लिए देश के कोने-कोने से हजारों लोग अहमदाबाद पहुंच चुके हैं. भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के साथ नगरयात्रा पर निकलेंगे. भगवान की इस रथयात्रा में करीबन 2500 साधुसंत हिस्सा लेंगे. यही नहीं इस रथयात्रा की सुरक्षा के लिए 1.5 करोड़ रुपये का बीमा भी लिया गया है. रथयात्रा के दौरान अगर कोई बड़ी जानहानि होती हे तो उसके लिए ये बीमा सुरक्षा रहेगा.

रथयात्रा के दौरान भगवान जगन्नाथ के दर्शन करने आने वाले लोगों को 30 हजार किलो भीगे हुए मूंग, 500 किलो जामुन, 300 किलो आम और 400 किलो ककड़ी दी जाएगी. रथयात्रा की शुरुआत में सबसे आगे 18 गजराज, 101 ट्रक, 30 अखाड़े जो कि अलग-अलग करतब दिखाएंगे. 18 भजन मंडली और तीन बैंड बाजे के साथ निकलेगी. रथयात्रा का समापन शाम के वक्त करीबन 7 बजे रथ की मंदिर में वापसी के साथ होगा.

Image result for ओडिशा: शुरू हुई जगन्नाथ यात्रा  में सुरक्षा के इंतजाम

सुरक्षा के सख्त इंतजामात

वहीं, सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए हैं. मंदिर परिसर में खास तौर पर सीसीटीवी कैमरे के साथ एसआरपी और बीएसएफ की टीम भी तैनात की गई. इसके अलावा पहली बार रथयात्रा के लिए इजराइल की हीलयम बैलून तैनात किया गया. यह एचडी कैमरा के साथ पुरी रथयात्रा पर नजर रख रहे हैं. वहीं रथयात्रा के 13 किलोमीटर लंबे रुट पर 25,000 सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए. इसमें कुछ एक ही जगह पर रहेंगे, तो वहीं कुछ रथयात्रा के साथ चलेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here