अब 24 नहीं महज 12 घंटे में तय होगी दिल्ली से मुंबई की दूरी, एक माह में शुरू होगा दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे पर काम

0
299

नयी दिल्ली : सड़क के रास्ते दिल्ली से मुंबई जाने के लिए अभी जितना समय लग रहा है, 3 साल बाद उसका आधा समय लगेगा। केंद्र सरकार दिल्ली से सटे गुरुग्राम से मुंबई के बीच नया एक्सप्रेसवे तैयार करने जा रही है, नए एक्सप्रेसवे से दिल्ली से मुंबई जाने के लिए सिर्फ 12 घंटे लगेंगे, मौजूदा समय में राष्ट्रीय राजमार्ग 8 के जरिए इस सफर में 24 घंटे लगते हैं।

दिल्ली और मुंबई के बीच बनने वाले नये एक्सप्रेस-वे का काम एक महीने में शुरू हो जायेगा जिससे राष्ट्रीय राजधानी और आर्थिक राजधानी के बीच की दूरी तकरीबन 135 किलोमीटर कम हो जायेगी। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज यहां एक कार्यक्रम में बताया कि नये एक्सप्रेस-वे पर बड़ौदा-मुंबई खंड के पांच में से चार पैकेज के लिए ठेके आवंटित किये जा चुके हैं।

दिल्ली-बड़ौदा खंड पर भी इसी साल होगा काम शुरू

उन्होंने बताया कि दिल्ली-बड़ौदा खंड पर भी इसी साल काम शुरू होने की उम्मीद है। गडकरी ने भारतीय बीमा संस्थान (आईआईआई) और भारतीय परिवहन निगम (टीसीआई) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार एक रिपोर्ट की लांचिंग के मौके पर कहा कि दिल्ली-मुंबई के मौजूदा सड़क मार्ग से एक्सप्रेस-वे का रास्ता अलग और छोटा होगा।

135 किलोमीटर कम हो जायेगी दूरी

नया एक्सप्रेस बनने के बाद दिल्ली और मुंबई के बीच की दूरी करीब 135 किलोमीटर कम हो जायेगी और सफर घटकर 11 घंटे का रह जायेगा। इस प्रकार समय में 40 प्रतिशत की बचत होगी। इस पूरे एक्सप्रेस-वे पर कोई चेकपोस्ट नहीं होगा। उन्होंने बताया कि नया एक्सप्रेस-वे हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र के पिछड़े इलाकों से होकर गुजरेगा।

बनेगा आर्थिक औद्योगिक गलियारा

इससे परियोजना की भूमि अधिग्रहण लागत में 16 से 20 हजार करोड़ रुपये की बचत होगी। साथ ही इसे आर्थिक औद्योगिक गलियारा बनाया जायेगा जिससे आसपास के इलाकों का विकास हो सके। रिपोर्ट में लॉजिस्टिक सेक्टर में बीमा के महत्त्व के बारे में बताया गया है। इसके बारे में गडकरी ने कहा कि सरकार लॉजिस्टिक बीमा को अनिवार्य करने के पक्ष में नहीं है। बीमा कंपनियों को स्वयं ग्राहकों को आकर्षित करने वाले उत्पाद तैयार करने चाहिये। उन्होंने कहा कि बीमा बहुत ज्यादा महंगा नहीं होना चाहिये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here