अब घर पर ही बनाएं नाइट क्रीम्स, पाएं खूबसूरत स्किन

0
47

स्पेशल डेस्क: अगर हम चाहते है के हम खुबसूरत दिखे। तो हमें अपनी स्किन को भी हेल्दी रखना होगा। हमारे स्किन केयर रूटीन का एक अहम हिस्सा हैं नाइट क्रीम्स। ये क्रीम हमारी डैमेज स्किन को रात के वक्त रिपेयर करती है और जरूरी पोषण भी देती है। हालांकि अगर आप नाइट क्रीम्स खरीदने जाएंगी तो इतनी कीमत भी काफी अधिक होती है। साथ ही अपनी स्किन टाइप के अनुसार बेस्ट नाइट क्रीम चुनना भी मुश्किल काम है। लिहाजा हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनका इस्तेमाल कर आप घर पर ही नाइट क्रीम तैयार कर सकती हैं और आपको केमिकल वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स भी यूज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी….

आमंड नाइट क्रीम

इसे घर पर ही तैयार करने के लिए सबसे पहले कोकोआ बटर को पिघलाएं और उसमें कुछ चम्मच शहद और बादाम का तेल मिलाएं। आप चाहें तो इसमें गुलाबजल की कुछ बूंदें भी डाल सकतीं हैं। इसे अच्छी तरह से मिक्स करें और आपकी आमंड नाइट क्रीम हो गई तैयार। यह क्रीम ड्राई स्किन के लिए परफेक्ट है। हालांकि इसे किसी भी स्किन टाइप के लिए यूज किया जा सकता है। यह क्रीम आपकी स्किन को स्मूथ और हेल्दी बनाएगी।

ऐवकाडो नाइट क्रीम

इसे बनाने के लिए 1 ऐवकाडो के पल्प में आधा कप योगर्ट और एक अंडा मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स करके स्मूथ पेस्ट बना लें और स्टोर करके किसी सूखी जगह पर रखें। इस क्रीम को हफ्ते में कम से कम 2 बार अपने चेहरे पर लगाएं। पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटमिन ए,बी,सी, ई की खूबियों से भरपूर यह क्रीम आपको देगी बेबी सॉफ्ट स्किन। साथ ही यह क्रीम ऐंटिएजिंग का भी काम करती है।

चंदन-हल्दी वाली क्रीम

1 चम्मच चंदन पाउडर, 1 चम्मच हल्दी पाउडर और चुटकी भर केसर को आधा कप योगर्ट और रातभर भिगोकर रखे गए 8 बादाम के पेस्ट के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। इस मिश्रण को आप फ्रिज में रख सकती हैं और यह करीब सप्ताह भर तक खराब नहीं होता। यह क्रीम आपकी स्किन को सॉफ्ट बनाने के साथ-साथ स्किन की रंगत को भी हल्का करता है।

ग्लिसरीन क्रीम

स्किन को मॉइश्चराइज करने के लिहाज से यह क्रीम परफेक्ट मानी जा सकती है। इसे घर पर ही तैयार करने के लिए 2 चम्मच गुलाब जल में 1 चम्मच नारियल का तेल, 1 चम्म्च बादाम का तेल और 1 चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और बस हो गई आपकी मॉइश्चराइजिंग नाइट क्रीम तैयार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here