भाजपा से कोई समझौता नहीं करेंगे : शिवपाल

0
51

लखनऊ : समाजवादी पार्टी (सपा) में ‘उपेक्षा’ से नाराज होकर समाजवादी सेक्युलर मोर्चा गठित करने वाले शिवपाल सिंह यादव ने आज कहा कि वह समाजवाद के प्रणेता राम मनोहर लोहिया की विचारधारा को आगे बढ़ाएंगे और भाजपा से किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करेंगे।

शिवपाल ने लोहिया की पुण्यतिथि पर लोहिया ट्रस्ट में आयोजित कार्यक्रम में कहा,‘‘हम लोहिया की विचारधारा को आगे बढ़ाएंगे। हम साम्प्रदायिकता से लड़ेंगे और भाजपा से हमें कोई समझौता नहीं करना है। हमारी लड़ाई भाजपा से ही है।’’

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद अपने साथ होने का दावा करते हुए उन्होंने कहा ‘‘हमारी जिम्मेदारी है कि लोहिया के आदर्शों पर चलकर आगे बढ़ें। जब नेताजी (मुलायम) हमारे साथ हैं तो हम लोहिया के आदर्शों को लेकर एक नयी क्रांति करने का काम करेंगे। देश में परिवर्तन लाएंगे।’’

इस मौके पर मुलायम खुद भी मौजूद थे। उन्होंने कहा कि नयी पीढ़ी के लोग लोहिया के बारे में पढ़े और उनके आदर्शों पर चले। नौजवान लोग कहीं भी अन्याय देखें तो उसके खिलाफ खड़े हो जाएं। लोहिया यह भी सिखाते हैं कि अगर बड़ा भाई छोटे भाई पर अन्याय करता है तो भी उसका विरोध करना चाहिये।

बाद में, संवाददाताओं से बातचीत में शिवपाल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि उन्हें भरोसा है कि मुलायम समाजवादी सेक्युलर मोर्चा के टिकट पर अगला लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। बहरहाल, वह जहां से भी और जिस भी पार्टी से चुनाव लड़ेंगे, मोर्चा उनका समर्थन करेगा।

उन्होंने कहा कि मोर्चा का पहला सम्मेलन नवम्बर के पहले सप्ताह में होगा। वहीं, दिसम्बर में रैली होगी। इस मौके पर पिछले दिनों सपा छोड़ने वाले पूर्व राज्यसभा सदस्य वीरपाल यादव समाजवादी सेक्युलर मोर्चा में शामिल हो गये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here