नवाज शरीफ और मरियम की गिरफ्तारी: दस हजार सरक्षाकर्मी तैनात,हवाईअड्डे से हेलिकॉप्टर से ले जाया जाएगा

0
53

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ अपनी बेटी मरियम के साथ आज रात सवा 9 अपने देश लौट आए. हालांकि उनकी यह स्वदेश वापसी आम दिनों जैसी नहीं रही क्योंकि पाकिस्तान पहुंचते ही उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा।

पाकिस्तान की एक अकाउंटबिलिटी कोर्ट ने 6 जुलाई को लंदन में पॉश एवेनफील्ड हाउस में चार फ्लैटों के स्वामित्व से जुड़े एवेनफील्ड भ्रष्टाचार मामले में नवाज शरीफ को 10 साल और उनकी बेटी मरियम को 7 साल की सजा सुनाई थी. इससे पहले नवाज शरीफ को पनामा मामले में प्रधानमंत्री पद के अयोग्य ठहराकर बर्खास्त कर दिया गया था.

सजा का ऐलान होने के बाद नवाज शरीफ ऐसे समय में स्वदेश वापसी कर रहे हैं जब देश आम चुनाव में व्यस्त है और कहा जा रहा है कि नवाज जानबूझकर इस समय स्वदेश लौट रहे हैं ताकि उनकी पार्टी पीएमएल (एन) को आम चुनाव में फायदा मिल सके.

-लाहौर में नवाज का विमान उतरा. थोड़ी देर में हो सकते हैं गिरफ्तार।

-लाहौर के करीब 8600 फीट की ऊंचाई से उड़ रहा नवाज और मरियम का जहाज, लाहौर में ही लैंड कराने की उम्मीद.

-नवाज और मरियम को लैंड नहीं कराए जाने पर और रुट डायवर्ट किए जाने से लाहौर में स्थिति तनावपूर्ण बन गई है. खबर है कि एयरपोर्ट के साथ पत्थरबाजी और गोलीबारी शुरू हो गई है.

-इस्लामाबाद एयरपोर्ट पर जैमर भी लगाया गया. एनएबी के सहायक निदेशक आरिफ मरियम को करेंगी गिरफ्तार.

-नवाज और मरियम की फ्लाइट का रूट बदला गया और अब यह लाहौर की जगह इस्लामाबाद में लैंड करेगी.

-अबुधाबी से करीब 2 घंटे की देरी के बाद नवाज अपनी बेटी मरियम के साथ लाहौर के लिए रवाना हो गए. पहले सवा छह बजे लाहौर पहुंचना था, लेकिन अब करीब 9 बजे पाकिस्तान पहुंचेंगे.

-बलुचिस्तान के मस्तुंग में चुनावी रैली के दौरान धमाका. इस धमाके में बलुचिस्तान अवामी पार्टी के नेता सिराज रायसेनी की मौत. मस्तुंग में यह दूसरा धमाका, जिसमें 33 की मौत और 50 लोग घायल हो गए.

– लाहौर में नवाज के पहुंचने से पहले एयरपोर्ट पहुंचने की कोशिश में पुलिस ने पीएमएल-एन के कई समर्थकों को गिरफ्तार किया.

– फ्लाइट के अंदर नवाज शरीफ और मरियम को पत्रकारों से बातचीत करने की इजाजत नहीं.

-नवाज और मरियम के आदियाला जेल पहुंचते ही मेडिकल टीम उनकी जांच करेगी. माना जा रहा है कि अबु धाबी से लाहौर लौटते वक्त उन्हें हवाई सफर के दौरान ही गिरफ्तार कर लिया जाएगा, जहां से उन्हें हेलीकॉप्टर से इस्लामाबाद ले जाया जाएगा ताकि उन्हें रावलपिंडी के अदियाला जेल पहुंचाया जा सके.

-नवाज शरीफ और मरियम की अबु धाबी से फ्लाइट की उड़ान में 90 मिनट की देरी. अबु धाबी से 3:45 से रवाना हुए नवाज और मरियम और रात 7:45 पर पाकिस्तान पहुंचेंगे.

-पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. शहर के सड़कों पर शरीफ समर्थक भारी संख्या में एकत्र हो रहे हैं, लेकिन उनके एयरपोर्ट की तरफ जाने पर पाबंदी लगी हुई है. फिलहालस कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पूरे शहर में 10 हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है.
फैसलाबाद में शरीफ की पार्टी के कार्यकर्ताओं को रोका गया. पेशावर, फैसलाबाद, सियालकोट और दूसरे शहरों से लाहौर एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहे हैं नवाज समर्थक.

-लाहौर में तनावपूर्ण माहौल देखते हुए शहर के कई क्षेत्रों में मोबाइल और इंटरनेट सेवाओं को अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया है. शहर में दोपहर तीन बजे से रात 11 बजे तक इंटरनेट सेवाएं बंद रखी जाएंगी. पंजाब प्रांत की सरकार ने कानून व्यवस्था को नियंत्रण में रखने के लिए जारी किया आदेश.

-नवाज की बेटी मरियम ने पिता का एक वीडियो संदेश ट्वीट किया है जिसमें पूर्व प्रधानमंत्री ने अपने प्रशंसकों से उनके साथ खड़े रहने और ‘देश की किस्मत बदलने’ की अपील की. शरीफ ने कहा, ‘देश इस वक्त नाजुक मोड़ पर है.’

-लाहौर हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार को पीएमएल-एन के कार्यकर्ताओं को दोपहर 2 बजे तक रिहा किए जाने का आदेश दिया. बीते तीन दिनों से पार्टी के सैकड़ों कार्यकर्ता लिए गए हैं हिरासत में.

-आमिर मुकाम के नेतृत्व में पीएमएल-एन का काफिला पेशावर से लाहौर के लिए रवाना.

-पीएमएल-एन के अध्यक्ष और नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ का कार्यकर्ताओं को वीडियो संदेश. कहा- जुमे की नमाज के बाद लाहौर एयरपोर्ट के लिए निकलें-

-पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक लाहौर एयरपोर्ट पर 2 हजार पाकिस्तानी रेंजर्स को तैनात किया गया है.

-नवाज शरीफ और मरियम को लाहौर एयरपोर्ट से रावलपिंडी की जेल तक ले जाने के लिए दो हेलीकॉप्टर्स की व्यवस्था की गई है.

-नवाज और मरियम एतिहाद एयरवेज की फ्लाइट नंबर EY 243 से अबुधाबी से लाहौर लौटेंगे.

मरियम और हुसैन के बेटे लंदन में गिरफ्तार

लंदन में शुक्रवार को नवाज शरीफ के घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे लोगों से नवाज के पोते और मरियम के बेटे जुनैद सफदर भिड़ गए. मरियम के बेटे और हुसैन नवाज (नवाज शरीफ के बेटे) के बेटे को लंदन पुलिस ने गिरफ्तार किया है. ये प्रदर्शनकारियों के समूह से भिड़ गए थे. मरियम के बेटे के मुताबिक एक शख्स ने शरीफ परिवार को गाली दी तो उनकी उस शख्स से बहस हो गई जो बाद में हाथापाई में बदल गई.

मुशर्रफ जैसा बुजदिल नहीं: शरीफ

पाकिस्तान लौटने से एक दिन पहले लंदन में नवाज शरीफ ने कहा, ‘मैं परवेज मुशर्रफ नहीं हूं कि छिपकर बुजदिल की तरह विदेश में बैठ जाऊंगा. मेरे खिलाफ जिसने साजिश की, वो देश के साथ बुरा खेल खेल रहा है. साल 1971 में भी ऐसा ही खेल खेला गया था और देश के दो टुकड़े हो गए थे.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here