5 सेकंड में हुआ नीरव मोदी का 100 करोड़ का बंगला ध्वस्त

0
42

नई दिल्ली: आख‍िरकार कई महीनों से चर्चित फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी का अलीबाग वाला बंगला ढहा दिया गया. शुक्रवार दोपहर में 100 करोड़ का समंदर क‍िनारे का बंगला 100 व‍िस्फोटकों की मदद से जमींदोज कर द‍िया गया. इससे पहले मंगलवार को बंगले को ढहाने का काम शुरू हुआ था. सबसे पहले बंगले के शीशों को तोड़कर मलबे में तब्दील क‍िया गया और आज 30 हजार वर्गफीट में बने बंगले को भी ढहा द‍िया गया.

नीरव मोदी का देशभर में चर्चित अलीबाग वाला बंगला महाराष्ट्र के रायगढ़ ज‍िले में स्थ‍ित है. सी-बीच के पास बने करीब 100 करोड़ रुपये के इस बंगले को तोड़ने का दूसरा चरण मंगलवार को शुरू हो गया था. अब तक उन ढांचों को गिराया गया है जिनमें शीशे लगे थे. बंगले में लगे शीशों को इसल‍िए हटाया गया क्योंक‍ि व‍िस्फोट के बाद यद‍ि शीशे उड़कर पास के बंगलों में ग‍िरे तो इससे बड़ा नुकसान हो सकता था.

नीरव मोदी करीब 13,700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का मुख्य आरोपी है. घोटाला उजागर होने के बाद नीरव मोदी के कई ठ‍िकानों पर छापे पड़े और उसकी संपत्त‍ि सीज की गई थी. कई बेडरूम और हॉल वाले इस बंगले में फर्स्ट फ्लोर पर 1000 वर्ग फीट का स्वीमिंग पूल भी है. मोदी ने इस बंगले के बाहर अवैध तरीके से एक गार्डन भी बनवाया था.

महाराष्ट्र सरकार द्वारा नीरव मोदी के इस बंगले को गिराने का आदेश 4 दिसंबर को ही जारी कर दिया गया था. आदेश पर अमल करते हुए बंगले को तोड़ने का पहला चरण 25 जनवरी को शुरू हुआ था. तब कई दीवारें तोड़ी गई थीं लेक‍िन 27 जनवरी को काम रोक दिया गया था. नीरव मोदी को अलीबाग क्षेत्र में 376 वर्ग मीटर के प्लॉट पर बंगला बनाने की परमिशन म‍िली थी, लेकिन उसने 1081 वर्ग मीटर जगह का घेराव किया. अब सरकार द्वारा इस अवैध निर्माण को ढहाया जा रहा है.

नीरव मोदी के इस बंगले को जनवरी में गिराने का काम इसलिए रोका गया क्योंकि प्रशासन घर के भीतर से कीमती सामानों को सही से निकालना चाहता था ताकि बंगले की संपत्ति से अधिक से अधिक रकम की भरपाई की जा सके. इससे पहले नीरव मोदी की 147.72 करोड़ रुपए की संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय ने अटैच की थी.

नीरव मोदी 13,700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का आरोपी है. नीरव ने विशेष अदालत को जवाब भेजकर कहा था कि वह सुरक्षा कारणों से भारत नहीं आ सकता. नीरव फिलहाल ब्र‍िटेन में रह रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here