‘उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट’ में मोदी बोले, इनवेस्टमेंट के लिए सबसे बेहतरीन जगह

0
35

देहरादून: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देहरादून में ‘उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट’ का उद्घाटन किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि न्यू इंडिया इनवेस्टमेंट के लिए सबसे बेहतरीन जगह है. इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने निवेशकों के सामने केंद्र और राज्य सरकार की तमाम परियोजनाओं की विस्तार से जानकारी दी. प्रधानमंत्री ने कहा कि आयुष्मान भारत दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ स्कीम है. इस योजना के शुरू होने से मेडिकल निवेश की संभावनाएं बढ़ी हैं.

‘उत्तराखंड इन्वेस्टर्स समिट’ की शुरुआत से पहले सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया था कि ‘इन्वेस्टर्स समिट’ के लिये अब तक 75,000 करोड रूपये के निवेश प्रस्ताव मिल चुके हैं. यह सरकार द्वारा तय 40,000 करोड रूपये के निवेश के लक्ष्य से कहीं अधिक है.

प्रधानमंत्री ने कहा, ”आज का उत्तराखंड युवा है, आकांक्षाओं से भरा है, ऊर्जा से ओत-प्रोत है. यहाँ मौजूद असीम संभावनाओं को अवसर में बदलने के लिए त्रिवेंद्र सिंह रावत की सरकार भरसक प्रयास कर रही है. उत्तराखंड में किसी भी प्रोजेक्ट की क्लीयरेंस को लेकर निवेशक को सरकारी दफ्तरों के चक्कर ना काटने पड़े इसके लिए अनेक व्यवस्थाओं को ऑनलाइन किया गया है.”

प्रधानमंत्री ने कहा, ”उत्तराखंड में ऑर्गैनिक स्टेट बनने की पूरी संभावनाएं हैं. मुझे प्रसन्नता है कि क्लस्टर बेस्ड ऑर्गैनिक फार्मिंग के तहत राज्य को ऑर्गैनिक स्टेट बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया गया है. फूड प्रोसेसिंग सेक्टर को मजबूत करने के लिए सरकार ने फूड प्रोसेसिंग में 100% विदेशी निवेश को भी मंजूरी दी है. चाहे अन्न का उत्पादन हो, फल और सब्जी का उत्पादन हो, दूध का उत्पादन हो, अनेक क्षेत्रों में भारत दुनिया में पहले तीन स्थानों में है.”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”पिछले वर्ष ही भारत में करीब-करीब 10 हजार किलोमीटर नेशनल हाईवेज का निर्माण हुआ है. ये पहले की सरकारों के मुकाबले लगभग दोगुना है. इसके अलावा अनेक शहरों में नई मेट्रो, हाई स्पीड रेल प्रोजेक्ट, डेडिकेटेड प्रेट-कॉरिडोर, के लिए भी काम चल रहा है. सरकार 400 रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण भी कर रही है.”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ”भारत में टैक्स व्यवस्था में भी बहुत सुधार किए गए हैं. टैक्स से जुड़े मामलों के समाधान को और पारदर्शी और तेज करने का प्रयास किया जा रहा है. इन्सॉल्वेंसी और बैंक्रप्सी कोड से आज कारोबार आसान हुआ है, बैंकिंग सिस्टम को भी ताकत मिली है. जीएसटी के तौर पर भारत ने स्वतंत्रता के बाद सबसे बड़ा टैक्स रीफॉर्म किया है. जीएसटी ने देश को सिंगल मार्केट में बदल दिया है और टैक्स बेस बढ़ाने में भी मदद की है.”

प्रधानमंत्री ने कहा, ”अभी हाल ही में शुरू की गई आयुष्मान भारत योजना की वजह से भी भारत में मेडिकल सेक्टर में निवेश की बहुत बड़ी संभावना बनी है. इसकी वजह से आने वाले दिनों में टायर-टू टायर-थ्री शहरों में नए अस्पताल बनेंगे, पूरा मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर मजबूत होगा.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here