झारखंड में पीएम मोदी ने किसानों को सौंपे पेंशन कार्ड

0
42

रांची। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को झारखंड के रांची में चुनावी बिगुल फूंका. रांची में पीएम मोदी ने किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं की शुरुआत की. योजना की शुरुआत करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुछ किसानों को पेंशन का कार्ड भी सौंपा, इनमें देश के कई राज्यों के किसान शामिल रहे।
इस अवसर पर मौजूद राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने यहां अपने संबोधन में आर्टिकल 370, तीन तलाक बिल जैसे फैसलों के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा किया और उन्हें बधाई दी. बता दें कि महाराष्ट्र और हरियाणा के साथ-साथ इस साल झारखंड में भी विधानसभा के चुनाव होने हैं.
प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के तहत तीन-तीन हजार रुपये पेंशन के तौर पर किसानों को दिए जाएंगे. इस योजना की शुरुआत करने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के नए विधानसभा भवन का उद्घाटन भी किया. बिहार से अलग राज्य बनने के करीब 19 साल बाद झारखंड को आज अपना नया विधानसभा भवन मिला है.
इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने साहेबगंज के मल्टी मॉडल हब का उद्धाटन किया. इसके शुरू होने के बाद जलमार्ग से लोग सस्ती दरों पर माल की ढुलाई कर सकेंगे. ये ढुलाई बांग्लादेश, म्यांमार समेत कुछ दूसरे देशों को भी हो सकेगी.
आदिवासियों को साधने के लिए पीएम मोदी ने गुरुवार को 462 एकलव्य मॉडल स्कूल की ऑनलाइन आधारशिला रखी. इनमें से 69 स्कूल झारखंड में खोले जाएंगे. एकलव्य मॉडल स्कूल की स्थापना उन प्रखंडों में होगी, जहां अनुसूचित जनजाति की आबादी 50 फीसदी से ज्यादा हो या उनकी जनसंख्या 20 हजार से अधिक हो. इसकी स्थापना केंद्र और राज्य सरकार मिलकर करेगी.