सीरिया पर फिर मिसाइल हमला, वायुसेना ने किया नाकाम, अमेरिका का इस हमले से इंकार 

0
206

दमिश्क : अमरीका, ब्रिटेन व फ्रांस के संयुक्त सैन्य हमले बाद अब कथित तौर पर इसराइल ने सीरिया पर मिसाइलों से हमला कर दिया। सीरिया की सरकारी संवाद समिति ने बताया कि देश की वायु सेना ने होम्स प्रांत में उसके वायु क्षेत्र में प्रवेश करने वाली इन मिसाइलों को मार गिराया है। सीरिया के सरकारी टेलीविजन ने बताया कि यह घटना ‘आक्रामक’ थी।

हालांकि इसके बारे में विस्तार से कोई जानकारी नहीं दी गई। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि इस हमले के पीछे कौन है। सीरिया के पूर्वी गोता के डौमा में हाल में कथित रूप से सीरिया द्वारा रसायनिक हथियारों के इस्तेमाल को लेकर अमरीका ने पहले ही असद सरकार को चेतावनी दी थी। इस हमले में बच्चों सहित 75 लोग मारे गए थे।

इजराइल का हाथ होने की थी आशंका

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मिसाइलें अज्ञात लड़ाकू विमानों द्वारा बरसाईं गई थीं जो कि लेबनान की तरफ से सीरियाई वायु क्षेत्र में प्रवेश किए थे। रिपोर्ट के अनुसार हमले के पीछे इजराइल का हाथ बताया जा रहा है।

इजराइल ने किया इंकार

इजराइली हमले की आशंका के बाद इजराइली सेना के प्रवक्ता ने कहा, ‘मुझे इस तरह की किसी भी घटना की कोई जानकारी नहीं है’ सीरियाई सेना ने बताया कि उन्होंने रात करीब 1:10 (स्थानीय समयानुसार) पर मिसाइलों को मार गिराया था, जो कि दक्षिण-पूर्वी होम्स के शाय’रत एयरबेस की तरफ आ रही थीं।

अमेरिका ने दागी थी मिसाइलें

सीरिया में हुए केमिकल अटैक के बाद अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में हलचल तेज हो गई थी। विश्व के दो ताकतवर देश आमने- सामने आ गये थे। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर सीरिया पर मिसाइल हमले करने की धमकी दी थी। पश्चिमी गठबंधन के तहत फ्रांस और ब्रिटेन ने भी अमेरिका का समर्थन किया था।

ट्रंप की धमकी के बाद, तीनों देशों की ओर से सीरिया पर बीते शनिवार को 103 मिसाइलें दागी गईं थीं, जिनमें से सीरिया ने 71 मिसाइलों को मार गिराया था।

अमेरिक ने किया इस हमले से इंकार 

अमेरिकी रक्षा विभाग के हेडक्वार्टर, पेंटागन ने सीरिया के होम्स के पास होने वाली हरकतों में अमेरिका का हाथ ना होने की पुष्टि की है। पेंटागन के प्रवक्ता ने कहा, ‘होम्स के पास होती किसी भी गतिविधी में अमेरिका और सहयोगी देशों का कोई हाथ नहीं है। इसके अलावा हमारे पास कोई अतिरिक्त जानकारी उपलब्ध नहीं है’ दुश्मन मिसाइलों से निपटने के लिए सीरिया को S-300 मिसाइल सिस्टम देगा रूस

अब रूस ने दुश्मन मिसाइलों से निपटने के लिए सीरिया को S-300 मिसाइल सिस्टम देने की तैयारी शुरू कर दी है। इससे सीरिया को अमेरिका और उसके सहयोगी देशों के हमले को विफल करने में भी मदद मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here