मकर संक्रांति कल, जानें स्नान दान का शुभ मुहूर्त, राशि के अनुसार जानें क्या होगा प्रभाव

0
159

स्पेशल डेस्क : दान-पुण्य का महापर्व मकर संक्रांति मंगलवार को मनाया जाएगा। इसके साथ ही विवाह के शुभ मुहूर्त भी शुरू हो जाएंगे। सूर्य सोमवार शाम 7:50 बजे मकर राशि में प्रवेश करेगा, लेकिन इसका मान सूर्योदय से होगा। इस कारण मकर संक्रांति मंगलवार को मनाई जाएगी। इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 6:42 से 9:25 बजे तक रहेगा।

शुरू होगी सहालग

मकर संक्रांति के बाद विवाह संस्कार भी शुरू हो जाएंगे। जनवरी में विवाह के शुभ मुहूर्त 17, 22, 25, 26, 29 और 31 तारीख को होंगे।”

जानें सूर्य के मकर राशि में जानें का प्रभाव

14 जनवरी को शाम 7 बजकर 50 मिनट पर सूर्य मकर राशि में आ रहे हैं। सूर्य का मकर राशि में आना शुभ माना जाता है। इस बार मकर संक्रांति पर सूर्य के शत्रु केतु पहले से ही मकर राशि में बैठे हुए हैं। पंडित जयगोविंद शास्त्री बताते हैं कि सूर्य के किसी राशि में आने पर उसका प्रभाव सभी राशियों पर 26 दिनों तक होता है। देखिए आपकी राशि पर मकर संक्रांति का कैसा प्रभाव रहेगा।

मेष – आपकी राशि से दसवें घर में सूर्य का संचार होने जा रहा है। यह सरकार और नौकरी-व्यवसाय का घर है। सूर्य के यहां आगमन से आपको नौकरी में मान-प्रतिष्ठा की प्राप्ति होगी। सरकारी क्षेत्र में मान-सम्मान मिल सकता है। पिता और वरिष्ठजनों से मेलजोल बनाए रखें, इनका सहयोग और सलाह लेना फायदेमंद होगा।

वृष – आपके लिए सूर्य का मकर राशि में संचार कुल मिलाकर शुभ रहेगा। धर्म और आध्यात्मिक विषयों में आपकी रुचि रहेगी। भाग्य साथ देगा, मेहनत कीजिए परिश्रम से बढ़कर फायदा मिलेगा।

मिथुन – राशि के आठवें सूर्य का संचार होगा साथ में केतु भी मौजूद हैं ऐसे में आपको जोखिम से बचना चाहिए दुर्घटना की आशंका रहेगी। अग्नि से भय रहेगा। बिजली के उपकरणों के साथ छेड़-छाड़ से बचें। अच्छी बात यह है कि आपके काम की सराहना होगी, मान-सम्मान और प्रभाव बढ़ेगा। सेहत का ध्यान रखें।मकर संक्रांति 14 या 15 जनवरी को, जानें सही तिथि और मुहूर्त

कर्क – मकर राशि में सूर्य का गमन आपकी राशि से सातवें घर में हो रहा है। पारिवारिक जीवन खासतौर पर वैवाहिक जीवन में कठिनाईयों का सामना करना पड़ सकता है। व्यापार में साझेदारी से परेशान होंगे। दैनिक कार्यों में प्रगति होगी। शत्रुओं का पक्ष कमजोर होगा।

सिंह – राशि स्वामी का राशि से छठे घर में जाना अदालती कामों में सफलता दिलाएगा। नौकरी व्यवसाय में आपका पक्ष मजबूत होगा। बहन-बुआ के लिए समय सुखद होगा लेकिन ससुराल पक्ष से परेशानी हो सकती है। कर्ज को चुकाने में सफल हो सकते हैं। सेहत का ध्यान रखें।

कन्या – शिक्षा और संतान के मामलों में सूर्य का मकर राशि में गमन शुभ रहेगा लेकिन प्रेम प्रसंग के मामले में समय अनुकूल नहीं है। जो दंपत्ति संतान सुख की चाहत रखे हुए हैं उनकी इच्छा पूरी होगी। मांगलिक कार्य में भाग लेने का मौका मिल सकता है।

तुला – आपकी राशि से चौथे घर में सूर्य का गोचर भूमि, भवन का लाभ दिला सकता है। यात्रा का प्रसंग भी बनेगा। माता और माता समान महिला की सेहत को लेकर चिंतित होंगे। भौतिक सुखों पर खर्च बढ़ेगा। शरीर के ऊपरी हिस्से में कष्ट हो सकता है।

वृश्चिक – आपका वर्चस्व और प्रभाव बढ़ेगा। कार्यक्षेत्र में सम्मान मिलेगा। गुप्त शत्रुओं से राहत मिलेगी। भाइयों से मेलजोल बनाकर रखें नहीं तो आपस में मनमुटाव हो सकता है।

धनु – बीते समय से चली आ रही परेशानी से राहत महसूस करेंगे। आर्थिक मामलों में प्रगति होगी, लाभ मिलेगा। पारिवारिक मामलों में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। सगे-संबंधियों से निराशा का सामना करना होगा। जमा पूंजी बढ़ाने का प्रयास सफल होगा।

मकर – आपकी राशि में सूर्य का संचार होगा। क्रोध बढ़ेगा और कई बार आप अपने अंदर हीन भावना महसूस करेंगे। आपके लिए सलाह है आत्मबल बनाए रखें। नौकरी में प्रभाव बढ़ेगा। अधिकारियों से तालमेल बनाए रखना अच्छा रहेगा।शनि से सीधे तौर पर जुड़ा है मकान सुख, जानें कब मकान बनवाना होता है शुभ

कुंभ – आपकी राशि से बारहवें घर में सूर्य का संचार आपके खर्च में वृद्धि करेगा। सामाजिक कामों में भाग लेंगे और प्रतिष्ठा पाएंगे। धार्मिक और शुभ कार्यों पर व्यय होगा। यात्रा करनी पड़ सकती है।

मीन – राशि से ग्यारहवें घर में सूर्य का संचार आर्थिक मामलों में शुभ फलदायी होगा। आपकी आय में वृद्धि होगी। कोई मनोकामना भी इस समय पूरी हो सकती है। बड़े भाई से तालमेल बनाकर रखें, मतभेद हो सकता है।”