BJP मुख्यालय में रखा गया मदनलाल सैनी का पार्थिव देह, आज सीकर में होगा अंतिम संस्कार, राष्ट्रपति और पीएम सहित कई नेताओं ने जताया शोक

0
43

नई दिल्लीः राजस्थान बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मदन लाल सैनी का अंतिम संस्कार आज सीकर में किया जाएगा. कल उनका दिल्ली के एम्स में निधन हो गया था. वह 75 साल के थे और कई दिनों से अस्वस्थ चल रहे थे. बीजेपी के एक प्रवक्ता ने बताया कि फेफड़ों में संक्रमण के चलते मदन लाल सैनी को दो दिन पहले ही नई दिल्ली एम्स में भर्ती करवाया गया था. वहीं एम्स के सूत्रों ने बताया, ‘हालत बिगड़ने पर उन्हें गहन चिकित्सा कक्ष में भर्ती किया गया था. सैनी के निधन का समाचार आते ही पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में तथा कार्यकर्ताओं के बीच शोक की लहर दौड़ गई.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मदन लाल सैनी के पार्थिव शरीर के अंतिम दर्शन करने के लिए एम्स पहुंचे. वहीं लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, बीजेपी अध्यक्ष और गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत एम्स पहुंचे. इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एम्स में मौजूद रहीं जो मदन लाल सैनी के निधन की जानकारी मिलने पर सबसे पहले पहुंची थीं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनके निधन पर शोक जताते हुए कहा है कि राज्य सभा सांसद श्री मदन लाल सैनी जी के निधन के बारे में सुनकर दुःख हुआ. अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में वे हमेशा जमीनी स्तर के लोगों के प्रति समर्पित रहे. उनके परिवार व सहयोगियों के प्रति मेरी शोक-संवेदनाएं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सहित विभिन्न राजनेताओं ने सैनी के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष मदन लाल सैनी के पार्थिव देह दर्शन का कार्यक्रम हुआ तय

आज रात 10 बजे से 12 बजे तक दिल्ली एम्स में दिवंगत मदन लाल सैनी के पार्थिव देह को दर्शन के लिए रखा जाएगा. उसके बाद रात 12 बजे के बाद सड़क मार्ग से पार्थिव देह को जयपुर के लिए प्रस्थान कराया जाएगा. कल सुबह 7.30 बजे से 10 बजे तक जयपुर में प्रदेश बीजेपी मुख्यालय में पार्थिव देह को दर्शनार्थ रखा जाएगा. इसके बाद सुबह 10.15 बजे जयपुर से सड़क मार्ग द्वारा सीकर उनके निवास स्थान पर पार्थिव देह को ले जाया जाएगा. दोपहर 1 बजे से 3 बजे के बीच सीकर पर उनके निवास स्थान पर पार्टी दे को दर्शनार्थ रखा जाएगा. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने जानकारी दी कि कल दोपहर 3 बजे सीकर में मदन लाल सैनी का अंतिम संस्कार होगा.

सैनी का निधन बीजेपी के लिए एक बड़ी क्षति है: मोदी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बीजेपी के राजस्थान प्रदेशाध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य मदन लाल सैनी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि उनका निधन पार्टी के लिए एक बड़ी क्षति है. पीएम मोदी ने एक ट्वीट किया कि उन्होंने राजस्थान में पार्टी को मजबूत करने के लिए बहुत योगदान दिया. उन्होंने कहा कि ‘‘उनके सौहार्दपूर्ण स्वभाव और सामुदायिक सेवा के प्रयासों के लिए उन्हें व्यापक सम्मान मिला. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और समर्थकों के साथ है. ओम शांति’’

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सैनी के निधन पर दुख जताते हुए कहा कि वह एक सच्चे जनसेवक थे जिनका पूरा जीवन पार्टी और समाज के लिए समर्पित रहा. बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि सैनी का पूरा जीवन समाज के प्रति समर्पित रहा और उनका निधन पार्टी के लिए अपूरणीय क्षति है. उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि सैनी जन कल्याण कार्यों के साथ करीब से जुड़े थे. उन्होंने उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की.

मदन लाल सैनी का जीवन परिचय
मदन लाल सैनी का जन्म 13 जुलाई 1943 को राजस्थान के सीकर जिले में हुआ था. कानून में स्नातक की पढ़ाई कर चुके सैनी राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ से जुड़े रहे. वह भारतीय मजदूर संघ में महामंत्री, बीजेपी किसान मोर्चा में राष्ट्रीय महामंत्री तथा सरदार पटेल स्मारक के प्रदेश संयोजक रहे. 1990 में वे गुढ़ा से विधायक चुने गए. वह मार्च 2018 में राज्यसभा सांसद चुने गए. पिछले साल जून में उन्हें बीजेपी का प्रदेशाध्यक्ष नियुक्त किया गया. उनके परिवार में पत्नी, एक पुत्र व छह बेटियां हैं.