जानलेवा भी हो सकता है हीमोग्लोबिन का कम होना, डाइट में शामिल कर लें ये फूड्स

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खून की कमी की समस्या आमतौर पर हर किसी को होती है। लेकिन ऐसा होना सही नहीं होता है क्योंकि इसके कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं होने का खतरा बढ़ जाता है। हिमोग्लोबिन कम होने के पीछे कई कारण होते हैं जैसे- आयरन की कमी और एनिमिया की समस्या। हीमोग्लोबिन का काम फेफड़ों और कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाना होता है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है। यदि आपके शरीर में भी अक्सर हीमोग्लोबिन कम रहती है तो कुछ हेल्दी फूड्स होते हैं जो आपकी इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इन फूड्स में मौजूद विटामिन, मिनरल्स और अन्य पोषक तत्व हीमोग्लोबिन के लेवल को सही कर देते हैं।

फोलेट्स वाले फूड्स:

फोलेट्स एक आवश्यक विटामिन-बी है जो आपके रेड ब्लड सेल्स के विकास में मदद करता है। यदि आपकी डाइट में फोलेट की कमी होगी तो आपको एनीमिया हो सकता है। अपने हीमोग्लोबिन के लेवल को सुधारने के लिए पालक, बीन्स, मटर, और नट्स अपनी डाइट में शामिल करें।

विटामिन-सी वाले फूड्स:

आपके इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि आपके शरीर में आयरन की कमी तो नहीं है। आप अपनी डाइट में विटामिन-सी वाले फूड्स जैसे- खट्टे फल और जामुन को जरूर शामिल करें। यह आपके हीमोग्लोबिन के लेवल को सही रखने में मदद कर सकता है।

आयरन वाले फूड्स:

हीमोग्लोबिन के उत्पादन में आयरन एक प्रमुख तत्व होता है। आयरन की आवश्यक खुराक प्राप्त करने के लिए आप पालक, ग्रीन बीन्स और रेड मीट, साथ ही चिकन जैसे आयरन वाले फूड्स अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

विटामिन ए वाले फूड्स:

बीटा कैरोटीन और विटामिन ए भी आपके शरीर की आयरन अवशोषण क्षमताओं में सुधार कर सकता है। वे रोजमर्रा के फूड्स में आसानी से मिल जाता है। विटामिन ए और बीटा कैरोटीन प्राप्त करने के लिए आप मछली, शिमला मिर्च और गाजर जैसी सब्जियों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।