लोकसभा चुनाव 2019 : 11 अप्रैल से 19 मई तक 7 चरणों में वोटिंग, 23 मई को आएंगे नतीजे

0
71

भारत निर्वाचन आयोग (Election Commission Of India) ने 17वीं लोकसभा के लिए चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा. इस चरण में 91 सीटों पर चुनाव होगा. दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होगा. इस चरण में 13 राज्यों 97 सीटों पर मतदान होगा. तीसरे चरण का मतदान 23 अप्रैल को होगा. इस चरण में 14 राज्यों के 115 सीटों पर मतदान होगा. चौथे चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा. इस चरण में 9 राज्यों की 71 सीटों पर मतदान होगा. पांचवे चरण का चुनाव 6 मई को होगा. इस चरण में 7 राज्यों की 51 सीटों पर मतदान होगा. छठें चरण का मतदान 12 मई को होगा. इस चरण में 7 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा. सातवें चरण का चुनाव 19 मई को होगा.इस चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर मतदान होगा.

दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने तारीखों की जानकारी दी. इस मौके पर चुनाव आयोग ने बताया कि चुनाव की तारीखों का ऐलान परीक्षा और त्‍योहारों को ध्‍यान में रखकर किया गया है. चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार के चुनावों में खर्च होने वाली रकम पर हमारी विशेष नजर होगी. लोकसभा चुनावों के लिए आचार संहिता लागू कर दी गई है.

इस बार के चुनाव में 18 से 19 साल के डेढ़ करोड़ वोटर हैं. चुनाव में 90 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. नौकरीपेशा वोटर 1.60 करोड़ हैं. चुनाव आयोग ने कहा कि नाम चेक करने के लिए स्‍पेशल नंबर 1590 रखा गया है. चुनाव आयोग ने कहा कि 11 पहचान पत्र के जरिए मतदाताओं को वोट देने का अधिकार होगा. इस बार भी वोटरों के पास नोटा का विकल्‍प मौजूद रहेगा. सभी मतदाता केंद्रों में VVPAT का इस्‍तेमाल किया जाएगा. इस बार के चुनाव में सबको पर्ची भी मिलेगी. इस बार के चुनाव में 10 लाख मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. पिछले बार के चुनाव में नौ लाख मतदान केंद्र बनाए गए थे. इस बार ईवीएम में उम्‍मीदवारों की तस्‍वीरें भी होंगी. मतदान के 48 घंटे पहले उम्‍मीदवारों को प्रचार बंद करन होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here